अगर आपके मोबाइल में यह 8 ऐप्स हैं तो तुरंत डिलीट करें, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

राष्ट्रीय

न्यूज़ स्टैंड18 डेस्क
मुंबई।
पिछले कुछ समय से लोगों में क्रिप्टोकरेंसी के प्रति खूब दिलचस्पी देखी जा रही है। लोग इसकी खूब चर्चा भी कर रहे हैं। जहां लोगों की क्रिप्टोकरेंसी में दिलचस्पी देखी जा रही है, वहीं हैकर्स इसका फायदा उठाकर लोगों को धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए हैकर्स उपयोगकर्ताओं को एक मैलवेयर और एडवेयर वाले ऐप्स इंस्टॉल करने के लिए कहते हैं, और जैसे ही वे इंस्टॉल होते हैं। वह उपयोगकर्ता का डेटा हैक कर लेते हैं।
Google ने ऐसे कई ऐप्स की पहचान कर प्ले स्टोर से हटा दिया है। Google ने Play Store से कुल 8 ऐप्स को हटा दिया है, जिन्हें क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग ऐप्स के रूप में पेश किया गया था। इसमें यूजर्स को बताया जाता है कि, उन्हें निवेश पर भारी रिटर्न मिलेगा। ट्रेंड माइक्रो के सुरक्षा फर्म ने अपनी छानबीन के आधार पर एक रिपोर्ट में कहा कि ये 8 ऐप विज्ञापन के बहाने लोगों को धोखा दे रहे थे।
Google ने भले ही इन एप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया हो, लेकिन आपने कभी इनके झांसे में आकर यह एप डाउनलोड किया होगा तो यह अभी भी आपके मोबाइल से जानकारियां फ्रॉड करने वालों तक पहुंचा रहा होगा। चेक कर लें यह एप अभी भी आपके मोबाइल मे है तो इसे तुरंत डिलीट कर दें। मोबाइल की सुरक्षा के लिए समय – समय पर उसे अपडेट करते रहें।

Google ने जिस ऐप्स को हटाया है उनके नाम हैं।

1- BitFunds – Crypto Cloud Mining
2- Bitcoin Miner – Cloud Mining
3- Bitcoin (BTC) – Pool Mining Cloud Wallet
4- Crypto Holic – Bitcoin Cloud Mining
5- Daily Bitcoin Rewards – Cloud Based Mining System
6- Bitcoin 2021
7- MineBit Pro – Crypto Cloud Mining & btc miner
8- Ethereum (ETH) – Pool Mining Cloud

Leave a Reply

Your email address will not be published.