क्या राहुल गांधी के हाथ फिर होगी कांग्रेस की कमान?

राजनीति

कांग्रेस अध्यक्ष –

मई में हो सकता है राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव

विजय यादव/ न्यूज़ स्टैंड18 नेटवर्क

मुंबई। कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव मई तक कराए जाने की खबर दिल्ली से मिल रही है। इस बीच आज पार्टी की राष्ट्रीय मीटिंग हो रही है, जिसमे सोनिया गांधी के साथ तमाम शीर्ष नेता वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे।

2014 से लगातार कमजोर पड़ती कांग्रेस को एक बार फिर जनता के भरोसे को हासिल करने के लिए पार्टी अध्यक्ष पर गगन विचार करना होगा। संगठन में कुछ लोग प्रियंका गांधी के हाथ पार्टी की कमान सौंपने को सलाह दे रहे हैं वहीं कुछ लोग अभी भी राहुल गांधी पर भरोसा जाता रहे हैं। राहुल के पक्ष में कांग्रेस शासित राज्यों के चारो मुख्यमंत्री भी हैं। 

पार्टी के एक धड़े का मानना है कि प्रियंका गांधी से युवा पीढ़ी सबसे ज्यादा जुड़ी है। एक बार उन्हे कमान सौंपने में कोई हर्ज नहीं है। लेकिन ऐसा होना संभव नहीं है। सोनिया गांधी के करीबियों को लगता है कि अगर प्रियंका को नेतृत्व दिया गया तो गांधी परिवार की पकड़ पार्टी में कमजोर हो जाएगी। ऐसी स्थिति में वाड्रा परिवार संगठन पर हावी हो जाएगा। यही सोच प्रियंका को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने से रोक सकती है।कांग्रेस के एक नेता का कहना है कि पार्टी का चाहे जितना भी नुकसान हो जाए, अध्यक्ष राहुल ही रहेंगे। इसके पीछे सोनिया गांधी का पुत्र मोह भी समझा जा सकता है।

पिछले लंबे समय से परिवारवाद के लग रहे आरोप से बचने के लिए गांधी परिवार से अलग किसी बड़े नेता को भी अध्यक्ष बनाने पर विचार हो सकता है। यहां यह भी तर्क दिया जा रहा है कि जब जब गैर गांधी परिवार से कोई अध्यक्ष बना है तब तब पार्टी और कमजोर हुई है। कुल मिलाकर आखिरी रास्ता राहुल गांधी की ओर ही जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.