टीसीएस आईओएन TM का  मुफ्त डिजिटल कोर्सवेयर

बिजनेस

अमित मिश्रा

मुम्बई: वैश्विक गुणवत्ता की सूचना प्रौद्योगिकी सेवाएं, कंसल्टिंग और उद्यम सुविधाएं प्रदान करने वाली कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (टीसीएस) (बीएसई: 532540, एनएसई: टीसीएस) का स्ट्रेटेजिक यूनिट टीसीएस आईओएन ने अपने डिजटल लर्निंग प्लेटफार्म पर करोनावारियर्स हेतु मुफ्त ऑनलाइन सेल्फ-सर्टिफिकेशन कोर्स शुरू किया है। निवारण और नियंत्रण उपायों के साथ फ्रंट लाईन (मरीजों के साथ) पर काम कर सकें ऐसे हेल्थ वर्कर्स तैयार करना इस कोर्स का उद्देश्य है।

टीसीएस आईओएन करोनावारियर्स यह मुफ्त, छह घंटों का, सेल्फ-पेस्ड और सेल्फ-सर्टिफिकेशन प्रोग्राम है जिसे कही से भी, कभी भी और किसी भी डिवाइस से किया जा सकता है।  इस प्रोग्राम को पैरामेडिकल और हेल्थ प्रोफ्रेशनल्स के लिए खास तौर पर बनाया गया है। इसमें नर्सेस, फार्मासिस्ट्स, रिसेप्शनिस्ट्स, लॉन्ड्री, रेडिओलॉजी, टेक्निशियंस और बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट कर्मचारियों के लिए उनके व्यवसायों के अनुसार विशेष उपाय भी शामिल हैं।  यह कोर्स समझने में बहुत ही आसान है, इसमें वर्चुअल सपोर्ट प्रैक्टिस, संक्रमण नियंत्रण के लिए नीति, मानसिक स्वास्थ्य शिक्षा, नागरिकों में जागरूकता, यात्रा के दौरान सैनीटाइजेशन, विजिटर मूवमेंट मैनेजमेंट, सोशल डिस्टेंसिंग के नियम और प्रयोगशाला में जांच के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की मार्गदर्शक सूचनाएं इन विषयों को शामिल किया गया है।

यह कोर्स टीसीएस आईओएन डिजिटल लर्निंग हब ने अंग्रेजी में डिजिटल स्वरुप में उपलब्ध कराया है। इस प्रोग्राम की सहायता से स्वयंसेवा, कोविड-19 सपोर्ट समूह और विभिन्न सार्वजानिक सहायता टीमें अपनी-अपनी टीमों और कर्मचारियों को कोविड-19 के निवारण और नियंत्रण की जानकारी बहुत ही कम समय में मुहैया कर सकेंगे। 

वर्तमान और भविष्य के हेल्थ प्रोफेशनल्स को कोविड-19 मरीजों के साथ प्राथमिक स्तर पर किस तरह से निपटना है, साथ ही प्रतिबन्ध और नियंत्रण उपायों का प्रशिक्षण देकर सक्षम बनाना टीसीएस आईओएन का उद्देश्य है।

यह कोर्स भारत में सभी स्वास्थ्य संगठनों के लिए मुफ्त उपलब्ध है। छात्र, पैरामेडिकल कर्मचारी और स्वास्थ्य व्यावसायिक https://iur.ls/CoronaWarriors इस लिंक पर जाकर सीधे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.