डॉ दयानंद तिवारी सर्व ब्राह्मण महासभा के राष्ट्रीय सचिव नियुक्त

मुंबई

न्यूज़ स्टैंड18 डेस्क
मुंबई।
शिक्षाशास्त्री व साहित्यकार डॉ दयानंद तिवारी को संस्था का राष्ट्रीय सचिव नियुक्त किया है। यह नियुक्ति सर्व ब्राह्मण महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद शर्मा ने मध्य प्रदेश के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सी. वी शर्मा की अनुशंसा पर की है।
डॉ तिवारी को संस्था का राष्ट्रीय सचिव नियुक्त करने पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए शरद शर्मा ने कहा कि डॉ दयानंद तिवारी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई शैक्षिक और सामाजिक संस्थाओं से जुड़े हुए हैं और अच्छा कार्य कर रहे हैं। इस संस्था से जुड़कर ब्राम्हण समाज की सांस्कृतिक विरासत के उत्थान के लिए भी अच्छा कार्य करेंगे।
इस अवसर पर डॉ तिवारी ने कहा कि ब्राह्मण समाज की जिम्मेदारी आज बढ़ गई है, क्योंकि वर्ण व्यवस्था की सुरुचिपूर्ण व्यवस्था में ब्राह्मण को समाज में सर्वोपरि स्थान दिया गया है। साथ ही साथ समाज की महान जिम्मेदारियाँ भी ब्राह्मणों को दी गयीं हैं। राष्ट्र एवं समाज के नैतिक स्तर को कायम रखना, उन्हें प्रगतिशीलता एवं विकास की ओर अग्रसर करना, जनजागरण एवं अपने त्यागी तपस्वी जीवन में महान आदर्श उपस्थित कर लोगों को सत्पथ का प्रदर्शन करना, ब्राह्मण जीवन का आधार बनाया गया।
उन्होंने आगे कहा कि, इसमें कोई संदेह नहीं कि राष्ट्र की जागृति, प्रगतिशीलता एवं महनता ब्राह्मणों पर आधारित होती हैं। ब्राह्मण राष्ट्र निर्माता होते हैं, मानव हृदयों में जो जनजागरण का गीत सुनाता है , वही समाज का कर्णधार होता है। देश, काल, पात्र के अनुसार सामाजिक व्यवस्था में परिवर्तन करता है और नवीन प्रकाश चेतना प्रदान करता है। त्याग और बलिदान ही ब्राह्मणत्व की कसौटी है। राष्ट्र संरक्षण व राष्ट्र को जागृत और जीवंत बनाने की जिम्मेदारी भी ब्राम्हण समाज पर ही है। इसे पूरा करना हमारा दायित्व है।
डॉ दयानंद तिवारी की इस नियुक्ति पर ब्राह्मण समाज के तमाम गणमान्य व बुद्धिजीवी वर्ग ने बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.