बंजारा समाज के नेता किसनराव राठोड को राज्यसभा भेजेगी कांग्रेस

मुंबई राजनीति

न्यूज़ स्टैंड18 न्यूज नेटवर्क
मुम्बई। बंजारा समाज को विकास की तरफ ले जाने के लिए धार्मिक व सामाजिक स्तर पर किसनराव राठोड ने सराहनीय कार्य किया है उसे देखते हुए एक कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेताओं द्वारा उन्हें राज्यसभा में मनोनीत करने पर विचार किया जा रहा है , महाराष्ट्र के वरिष्ठ नेताओं ने इस बात की सिफारिश पार्टी अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी तथा राहुल गांधी से की है।
सूत्रों का कहना है कांग्रेस हाई कमान ने अपनी सहमति भी व्यक्त कर दी है। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में किसनराव राठोड राज्यसभा के पटल पर अपने समाज की आवाज बुलंद करते हुए नजर आएंगे ।

धर्म जगत में बंजारा समाज को दिलायी पहचान

धर्म जगत में बंजारा समाज को बराबरी का स्थान दिलाने के लिए गोरधर्म की स्थापना करने में किसनराव राठोड ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है । बंजारा समाज के 8 शक्तिपीठों का निर्माण कराने में महत्वपूर्ण भूमिका रही है । बंजारा समाज के धार्मिक स्थलों का पुनर्निर्माण तथा वहां की देखरेख की जिम्मेदारी निभाने के अलावा धार्मिक स्थलों पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं को उपलब्ध कराने का कार्य अपने खर्चे पर किया है । जिसकी वजह से बंजारा समाज के लोगों में विशेष मान और सम्मान प्राप्त है । मुम्बई के नजदीक लोधीवली में बंजारा ज्ञान पीठ की स्थापना किसनराव राठोड द्वारा की गयी है । यहां पर बंजारा समाज के बच्चों के लिए निशुल्क शिक्षा सुविधा के साथ साथ उनके ठहरने तथा खाने पीने की सुविधा भी निशुल्क उपलब्ध कराई गई है ।

राष्ट्रीय बंजारा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष है किसनराव राठोड

बंजारा समाज के विकास के लिए बनी राष्ट्रीय बंजारा परिषद के अध्यक्ष किसनराव राठोड हैं । यह संस्था देश के अलग अलग हिस्सों में रहने वाले बंजारा समाज के विकास के लिए कार्य कर रही है । राष्ट्रीय बंजारा परिषद के साथ देशभर के 10 करोड़ बंजारा जुड़ें हुए हैं इसके अलावा जुड़े हुए यह सभी लोग किसनराव राठोड पर आंख बंद कर विश्वास करते है इनके लिए किसनराव राठोड द्वारा कही गयी हर बात पत्थर की लकीर से कम नहीं होती है । राष्ट्रीय बंजारा परिषद के साथ समाज का प्रबुद्ध वर्ग भी जुड़ा है जिसमें डॉक्टर, प्रोफेसर, शिक्षक , बंजारा समाज के साहित्यकार व व्यवसाय करने वाले लोग जुड़े हुए हैं ।

कोरोना काल में बड़े पैमाने पर की समाजसेवा
कोरोना काल में राष्ट्रीय बंजारा परिषद ने संस्था के अध्यक्ष किसनराव राठोड के मार्गदर्शन में बड़े पैमाने पर गरीब व जरूरत मंद लोगों को राशन उपलब्ध कराने का कार्य किया । जहां बंजारा समाज के लोग रहतें है उन गांवों के साथ साथ मुम्बई के कई सरकारी कार्यालयों तथा पुलिस स्टेशनों को सैनिटाइज कराने का कार्य अपने खर्चे पर किया इसके अलावा कोरोना से पीड़ित लोगों का इलाज अपने खर्चे से कराया । निःशुल्क इलाज की सुविधा सभी लोगों के लिए उपलब्ध थी । किसनराव राठोड के मार्गदर्शन में बंजारा समाज के धार्मिक स्थलों को कोविड सेंटर में परिवर्तित करने का कार्य किया गया । यह कार्य पूरी तरह से निस्वार्थ भाव से किया गया था और बदस्तूर आज भी किया जा रहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.