मसाला वाले ‘गुंडा’-जिसके मसाले ने जायका बदल दिया

राष्ट्रीय

विजय यादव/ न्यूज़ स्टैंड18
जौनपुर(उप्र)। कोई समाज पर गुंडई दिखाता है तो कोई इलाके मे दबंगई जताता है। आज हम उत्तर प्रदेश जौनपुर जिले के एक ऐसा रौबदार गुंडा की बात कर रहे हैं, जिनकी गुंडई किसी व्यक्ति विशेष पर नही बल्कि खाने के मसाले पर चलती है। जौनपुर जिले के रामपुर ब्लॉक अंतर्गत करौंदी बाजार मे गुंडा गुरु का मसाला देश के तमाम बड़े शहरों तक मशहूर है।
गुंडा गुरु का असली नाम शिवसहाय मिश्रा है। लगभग 15 साल पहले इन्होने ने करौदी बाजार मे एक जनरल स्टोर की शुरु किया। इसके साथ ही मसाला भी रखने लगे। एक दिन इन्होने अपने अंदाज से गरम मसाले का मिश्रण तैयार किया। इसे कुछ चिरपरिचीत ग्राहकों को दिया। इसके बाद उनसे मिले फीडबैक के आधार पर इन्होने मसाले का एक ऐसा अनुपात तैयार किया कि जिसे स्वाद और सुगंध ने पूरे क्षेत्र के मसाला प्रेमियों को तारिफ करने पर मजबूर कर दिया।
गुंडा गुरु बताते हैं आज उनके द्वारा बांधा गया मसाला मुंबई, दिल्ली, कोलकाता सहित देश दर्जनो शहरो मे लोकप्रियता पा रहा है। इनके यहां मसाले की सप्लाई करने वाले भी अपने घर की रसोई के लिये इनके हाथ का तैयार मसाला ले जाते हैं। इनका कहना है की मसाला हम भी वही देते हैं जो दुसरे दुकानदार फर्क सिर्फ अनुपात और फार्मूले का है। हमे ग्राहक के स्वाद का सही अनुपात पता है। हमारे मसाले मे हर चीज सही अनुपात मे होता है। यही वजह है कि ग्राहक अपने आप खिंचा चला आता है।
शुद्ध शाकाहारी सात्विक ब्राहमण गुंडा गुरु नॉन वेज खाने वालों का भी बखुबी ख्याल रखते हैं। करौंदी के आसपास के घरों मे करीब 90प्रतिशत घरों मे इन्ही के मसाले से मांस-मछली पकाया जाता है। दूर दराज से आने वाले मेहमान भी गुंडा गुरु के मसाले के कायल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.