स्वच्छ भारत मिशन मजाक उड़ा रहा जौनपुर का हरिहरपुर ग्रामसभा

राष्ट्रीय

बाहर सामुदायिक शौचालय का बोर्ड, भीतर सिर्फ दीवार

न्यूज़ स्टैंड18 नेटवर्क
जौनपुर (उत्तर प्रदेश)। यहां के मड़ियाहूं तहसील के अंतर्गत रामपुर ब्लाक के हरिहरपुर ग्रामसभा मे ऐसा सामुदायिक शौचालय बना है जिसे देखकर आप निश्चित तौर पर चौक जायेंगे। पहली नजर मे बाहर से देखने पर आपको बढ़िया सा शौचालय देखने मे लगेगा। इतना ही नही शौचालय की बाहरी दीवार पर सामुदायिक शौचालय का भित्ति बोर्ड भी लगा है, जिसपर ग्राम प्रधान श्रीमती जीरा देवी सहित 3 सरकारी अधिकारियों का भी नाम लिखा गया है। भीतर शौचालय के नाम पर दीवार भर खड़ी है। नाही टॉयलेट सीट लगी है नही अन्य व्यवस्था है। पूरी तरह सरकारी आदेश और नियमो की धज्जियां उड़ाते हुए ग्रामसभा की जनता के साथ मजाक किया गया है।
राज्य सरकार ने विवाह, उत्सव व अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमों मे भाग लेने वालों को ध्यान मे रखते हुये प्रदेश के सभी ग्रामपंचायतों मे सामुदायिक शौचालय व स्नानागार बनाने का निर्णय लिया था, जिसके तहत पंचायतीराज विभाग के द्वारा सार्वजनिक शौचालय व स्नानागार बनाया जा रहा है। ग्रामसभा की भूमि पर नरेगा मजदूरों के सहयोग के सहयोग से यह कार्य किया जा रहा है।
उक्त योजना के तहत हरिहरपुर ग्रामसभा मे भी निर्माण किया गया, लेकिन यहां सिर्फ बाहरी दीवार पर नाम फलक लगाकर विभाग ने अपने काम की इतिश्री समझ लिया। आश्चर्य इस बात की ही कि ग्राम प्रधान सहित जिन 4 लोगों का नाम बाहर लिखा गया है क्या इनमे से किसी एक ने भी भीतर जाकर नही देखा? क्या ऐसे ग्रामप्रधान देश के प्राधानमंत्री व राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्मल भारत अभियान को छती नही पहुंचा रहे हैं? गांव वालों को उम्मीद है कि जिलाधिकारी दिनेश सिंह जरूर कारवाई करते हुये दोषी को दंडित कर शौचालय का मानक अनुसार सही निर्माण का आदेश देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.