Uttar Pradesh

भारत सरकार की अग्रणी योजनाओं को लागू करने में डाक विभाग की अहम भूमिका -पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव

न्यूज स्टैंड18 नेटवर्क
वाराणसी।
डाक सेवाएं नवीनतम टेक्नोलॉजी अपनाते हुए नित्य नए आयाम रच रही हैं। भारत सरकार की तमाम अग्रणी योजनाओं को डाकघरों के माध्यम से प्रमुखता से लागू किया गया है। डाक विभाग ‘डिजिटल इण्डिया’ और ‘वित्तीय समावेशन’ संकल्पना को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है। देश के हर कोने में, हर दरवाजे पर डाक विभाग की पहुँच है और वह लोगों के सुख-दुःख में बराबर रूप से जुड़ा हुआ है। उक्त उद्गार प्रयागराज परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने सुल्तानपुर प्रधान डाकघर के वीक्षण के दौरान व्यक्त किए। उन्होंने सुल्तानपुर प्रधान डाकघर के वीक्षण के दौरान डाक सेवाओं की प्रगति का जायजा लिया और सभी डाक अधिकारियों व कर्मचारियों से लोगों के प्रति अच्छे व्यवहार और विभिन्न सेवाओं में आवंटित लक्ष्यों की प्राप्ति पर जोर दिया। डाक अधीक्षक श्री एम. एम. हुसैन ने पोस्टमास्टर जनरल का स्वागत करते हुए सुल्तानपुर में डाक सेवाओं की प्रगति के बारे में विस्तृत जानकारी दी एवं मंडल में विभिन्न डाक सेवाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार द्वारा लक्ष्य प्राप्ति के प्रति पोस्टमास्टर जनरल को आश्वस्त किया।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने डाक अधीक्षक कार्यालय में बैठक कर चालू वित्तीय वर्ष में सुलतानपुर में डाक सेवाओं की विस्तृत समीक्षा की। डाकघरों में हर वर्ग और उम्र के हर पड़ाव के लिए अलग-अलग बचत और बीमा योजनाएँ हैं और इनमें लोग पीढ़ी दर पीढ़ी पैसे जमा करते हैं। सुलतानपुर मंडल में वर्तमान में कुल 5.28 लाख बचत खाते, 1.80 लाख इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खाते, 82 हज़ार सुकन्या समृद्धि खाते एवं 1,144 महिला सम्मान बचत पत्र खाते खोले गए हैं। ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ एवं ‘महिला सशक्तिकरण’ को बढ़ावा देते हुए सुलतानपुर में अभी तक 22 गाँवों को ‘सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम’ बनाया जा चुका है। 43 गाँवों को ‘सम्पूर्ण बीमा ग्राम’ और 27 गाँवों को फाइव स्टार विलेज भी बनाया जा चुका है। प्रधान डाकघर में संचालित पासपोर्ट सेवा केंद्र के माध्यम से सुलतानपुर में इस वित्तीय वर्ष में 7,865 लोगों ने पासपोर्ट बनवाया। 40 हजार लोगों ने डाकघर के माध्यम से नया आधार बनवाया या अपडेट किया, वहीं 1.45 लाख लोगों ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से सीईएलसी के अंतर्गत इसका लाभ उठाया। 26 हजार से ज्यादा लोगों को घर बैठे आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से 9.75 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया।

श्री यादव ने कहा कि ई-कामर्स को बढ़ावा देने हेतु कैश ऑन डिलीवरी, लेटर बाक्स से नियमित डाक निकालने हेतु नन्यथा मोबाईल एप, डाकियों द्वारा एण्ड्रोयड बेस्ड स्मार्ट फोन आधारित डिलीवरी, सुलतानपुर के सभी शाखा डाकघरों को दर्पण प्रोजेक्ट के तहत हाइटेक बनाने जैसे तमाम कदम विभाग की ‘डिजिटल इण्डिया’ के तहत की गई पहल हैं। प्रधान डाकघर सुल्तानपुर में ‘डाकघर निर्यात केंद्र’ स्थापित होने से घर बैठे उद्यमियों को विदेशों हेतु पार्सल बुकिंग व कस्टम क्लियरेंस की सुविधा प्रदान की जा रही है।

इस अवसर पर अधीक्षक डाकघर सुलतानपुर मंडल एम.एम.हुसैन, आई.पी.बी.मैनेजर शाखा सुलतानपुर पंकज तिवारी, सहायक डाक अधीक्षक ज्ञानेंद्र कुमार, परिवाद निरीक्षक शैलेश शर्मा एवं पोस्टमास्टर सुल्तानपुर प्रधान डाकघर शेख अब्दुल अजीज सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related posts

कुख्यात गैंगस्टर अनिल दुजाना मेरठ में ढेर

newsstand18@

Celebrating 25 years since Rally Australia’s first WRC inclusion

newsstand18@

Rally Australia (WRC): multiples of five

newsstand18@