Uttar Pradesh

प्रयागराज प्रधान डाकघर में लिफ्ट का पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने किया लोकार्पण

न्यूज स्टैंड18 नेटवर्क
प्रयागराज (उप्र)।
डाक विभाग अपनी सेवाओं और परिवेश को दिनों-ब-दिन हाई टेक और कस्टमर फ्रेंडली बना रहा है। इसी क्रम में सिविल लाइंस स्थित प्रयागराज प्रधान डाकघर में लिफ्ट का लोकार्पण प्रयागराज परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने 9 मार्च को किया। इस अवसर पर निदेशक डाक सेवाएं श्री गौरव श्रीवास्तव, प्रवर डाक अधीक्षक श्री अभिषेक श्रीवास्तव, सीनियर पोस्टमास्टर श्री राजेश श्रीवास्तव भी मौजूद रहे।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक सेवाओं के क्षेत्र में प्रयागराज का महत्वपूर्ण स्थान है। यहीं से तमाम डाक सेवाओं की शुरूआत हुयी और आज भी धरोहर के रूप में तमाम बातों को यह सहेजे हुये है। प्रधान डाकघर की अवस्थिति इसे और भी महत्वपूर्ण बनाती है। इसके आगोश में इतिहास के तमाम पहलू छुपे हुये हैं। अंग्रेजों के ज़माने में वर्ष 1834 में निर्मित प्रधान डाकघर की पुरानी बिल्डिंग का स्थापत्य, कमरों की डिज़ायन और बड़े-बड़े हॉल वाकई मनमोहक हैं।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि प्रधान डाकघर में एक ही छत के नीचे तमाम सेवाएं उपलब्ध हैं, ऐसे में यहाँ लिफ्ट लगने से ग्राहकों और कर्मियों सभी को सुविधा होगी। विशेषकर दिव्यांगों, वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं के लिए इस लिफ्ट से काफी सहूलियत होगी। प्रतिदिन प्रधान डाकघर में एक हज़ार से ज़्यादा लोग सामान्य डाक सेवाओं, स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री व पार्सल बुकिंग, बचत बैंक, आधार, पासपोर्ट, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, फ़िलेटली इत्यादि के लिए आते हैं।

ग़ौरतलब है कि प्रधान डाकघर भवन के भू तल एवं प्रथम तल पर डाक सेवाओं के विभिन्न काउंटर्स हैं, वहीं द्वितीय व तृतीय तल पर क्रमश: प्रवर डाकघर अधीक्षक और पोस्टमास्टर जनरल कार्यालय अवस्थित है।

Related posts

मां विंध्यवासिनी के धाम में पंडा ने किया पाप, महिला दर्शनार्थी से छेड़छाड़

newsstand18@

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संत मीराबाई पर जारी डाक टिकट वाराणसी में बिक्री के लिए उपलब्ध

newsstand18@

डाकिया बना चलता-फिरता बैंक, घर बैठे सीधे खाते में मिलेगी डीबीटी की राशि

newsstand18@