dahi handi 2022

गोविंदा को दस लाख का बीमा महाराष्ट्र सरकार की ओर से घोषित किया गया है।

मुंबई

गोविंदा जिसे दहीहांडी कहा जाता है, सावन के महीने में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है, मुंबई के लोगों का एक बड़ा त्योहार माना जाता है। आने वाला १९ अगस्त २०२२ पूरे देश में मनाया जाएगा। मुंबई जैसे शहर में ५ वें, ७ वें और ९ वें मानव स्तर के गोविंदा को देखने का एक अद्भुत और अनूठा अवसर है। वर्षों से चली आ रही इस परंपरा से जुड़कर आज की युवा पीढ़ी भी अपना योगदान देती है।

खासकर मुंबई में एक महीना पहले से ही इसकी प्रैक्टिस की जाती है. जानेमाने लोग जिन्होंने बरसो इसकेलिए अपना योगदान दिया है वे अपने तजुर्बेसे प्रैक्टिस में जिजानसे और कड़ी मेहनत करवाते है.

छोटे शरारती बच्चों का भी सहयोग और प्रदर्शन काफी नयनरम्य और रोमांचक होता है। मुंबई में बड़ी संख्या में इस आयोजन के प्रसिद्ध समूह या मण्डल हैं, जो इस गोविंदा में शामिल होते हैं और लोग पारंपरिक भगवान कृष्ण कन्हैया की लीलाओं को देखते हैं।

ख़ुशी, मौज मस्ती के इस त्यौहार में कभी कबार कुछ दुर्घटनाओं का सामना भी करना पड़ता है. अनहोनी दुर्घटना होनेकी संभावना होती है और इसी बात को मदय नजर रखते हुए शिवसेना-भाजपा की सरकारने दस लाख का बिमा सुरक्षा घोषित की है.

यह सुरक्षा कवच इन गोविंदा के लिए उनके और उनके परिवार के लिए एक तरह की व्यवस्था है क्योंकि दुर्घटना के शिकार लोगों और उनके परिवारों को इस रोमांचक खेल में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। सरकार के इस फैसले से अब गोविंदा और उनके परिवार को थोड़ी राहत मिलेगी.

उम्मीद है कि आने वाले इस त्यौहार में सभी गोविंदा अपने और अपने साथियोंके सुरक्षा का ख़याल रखे और इस दहीहंडी का आनंद उठाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.