Andheri Bypoll election: ऋतुजा लटके का संकट खत्म, हाई कोर्ट ने मनपा को लगाई फटकार, कोर्ट ने कहा…

मुंबई राजनीति

न्यूज स्टैंड18 नेटवर्क
मुंबई।
बॉम्बे हाईकोर्ट ने आदेश दिया है कि अंधेरी पूर्व विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के लिए उद्धव ठाकरे के शिवसेना गुट द्वारा नामित ऋतुजा लटके का इस्तीफा तुरंत स्वीकार किया जाना चाहिए। कोर्ट ने कहा है कि कल (शुक्रवार) सुबह 11 बजे तक लटके को पत्र दिया जाए।
सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने मनपा को फटकार लगाते हुए कहा कि विशेषाधिकार होने पर ऐसे मामले हमारे सामने नहीं आने चाहिए। कोर्ट ने मुंबई महानगर पालिका से दोपहर 2.30 बजे अपनी स्थिति पेश करने को कहा था, कि इस्तीफा स्वीकार किया जाए या नहीं। कोर्ट ने यह फैसला नगर पालिका द्वारा अपना पक्ष रखने के बाद दिया है।
कोर्ट ने कहा, एक साधारण कर्मचारी के इस्तीफे को इतना महत्व क्यों दिया जा रहा है? दूसरी ओर, यदि कोई कर्मचारी चुनाव लड़ना चाहता है, तो आपको उसका इस्तीफा स्वीकार करना चाहिए। यह मामला यहां तक नहीं आना चाहिए था। सुनवाई के दौरान ऋतुजा लटके की ओर से आरोप लगाया गया कि राजनीतिक दबाव के चलते इस्तीफा रोक दिया गया है। नगर पालिका ने तर्क दिया कि इस्तीफे की उचित प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया था।
कोर्ट ने महानगर पालिका से पूछा, हमेशा की तरह आपने पहले भी बहुतों को अनुमति दी है। तो ऋतुजा लटके के मामले में भेदभाव क्यों? जब नगरपालिका के पास नोटिस अवधि को माफ करने का विशेषाधिकार है तो इस्तीफा क्यों स्वीकार नहीं किया जाता है? कोर्ट ने यह भी कहा कि ऐसे मामले कोर्ट के सामने नहीं आने चाहिए। इस बीच महानगर पालिका ने कहा कि हम इस्तीफा स्वीकार कर लेंगे, लेकिन फैसला लेने में एक सप्ताह का समय लगेगा।
लटके 2006 से नगर निगम की सेवा में हैं। लेकिन अपने पति की मृत्यु के बाद, उन्हें इस उपचुनाव में लड़ने के लिए ठाकरे गुट द्वारा नामित किया गया था। उनकी भी इस उपचुनाव में लड़ने की मंशा है और नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 14 अक्टूबर है। उन्होंने 3 अक्टूबर को नगर निगम को अपना इस्तीफा सौंप दिया था ताकि वह उपचुनाव लड़ सकें। साथ ही इसके लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कीं। लेकिन आज तक मनपा ने उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया और आवश्यक आदेश जारी नहीं किए गए। चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक, ऋतुजा लटके अपनी नौकरी से इस्तीफा देने पर ही चुनाव लड़ने के लिए नामांकन पत्र दाखिल कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.