महात्मा गांधी से तुलना पर नाराज हुए राहुल, बोले उनकी जगह कोई और नहीं भर सकता

समाचार

Bharat Jodo Yatra: भारत जोड़ो यात्रा पर निकले राहुल गांधी नही चाहते की पार्टी में कोई उनकी तुलना महात्मा गांधी या अन्य बड़े नेताओं से करे। उनका मानना है कि, वे सभी महान थे, उनकी बराबरी या उनका स्थान कोई नहीं ले सकता।
राजस्थान के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के ऐसे ही एक तुलनात्मक वाले बयान पर उन्होंने तुरंत टोक भर ही नहीं दिया बल्कि नाराजगी भी जताई।
राहुल बुधवार शाम को भारत जोड़ो यात्रा के दौरान दौसा के बगड़ी में नुक्कड़ सभा को संबाेधित कर रहे थे, तभी प्रदेश अध्यक्ष ने राहुल गांधी की तुलना महात्मा गांधी से करते हुए बोले, आजादी के लिए महात्मा गांधी आए थे, जिन्होंने देश को आजाद करवाया था, या हमारा नेता राहुल गांधी आया हैं जो फासीवादी ताकतों के खिलाफ लड़ेगा और देश में प्यार बांटेगा।
इसी बयान पर तुरंत टोकते हुए राहुल गांधी ने कहा अभी डोटासरा जी ने गांधी जी और मेरी तुलना की, यह बिल्कुल गलत है। गांधी जी की जगह कहीं और है और मेरी जगह कहीं और है, तुलना करनी नहीं चाहिए। वह महान व्यक्ति थे, उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी देश की आजादी के लिए दी, 12 साल जेल काटी, उनकी जगह कोई और भर नहीं सकता है। उनकी जगह मेरा नाम भी नहीं लेना चाहिए।

उन्होंने कहा, मैं कुछ कड़वी बातें पार्टी के साथियों से कहना चाहता हूं। राजीव गांधी जी ने जो किया, इंदिरा गांधी जी ने जो किया वे शहीद हुए, उन्होंने जो करना था किया और अच्छा किया। कांग्रेस पार्टी को हर मीटिंग में यह दोहराना नहीं चाहिए।

महात्मा गांधी ने जो किया वह कर दिया। जो इंदिरा गांधी जी, जवाहरलाल नेहरू, सरदार पटेल जी, राजीव गांधी ने जो किया कर दिया। अच्छा है, मगर हमें यह बोलना चाहिए कि हम जनता के लिए क्या करेंगे या क्या करने जा रहे हैं यह ज्यादा जरूरी। मेरे दिल में बात आई, कभी-कभी मैं जो दिल में आता है वह कह देता हूं तो मैं आपसे माफी मांगता हूं।

गोविंद सिंह डोटासरा ने क्या कहा

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा, वो राहुल गांधी जिनकी दादी ने देश की एकता अखंडता के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए, जिनके पिता देश की एकता के लिए शहीद हो गए। या तो आजादी के लिए महात्मा गांधी आए थे, जिन्होंने देश को आजाद करवाया था, या हमारा नेता राहुल गांधी आया हैं जो फासीवादी ताकतों के खिलाफ लड़ेगा और देश में प्यार बांटेगा।

इससे पहले राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में बुधवार सुबह RBI के पूर्व गवर्नर एन रघुराम राजन जुड़े थे। राहुल गांधी ने राजन के साथ लंबी चर्चा की। टी ब्रेक तक लगातार दोनों बातचीत करते हुए चल रहे थे। आर्थिक मुद्दों पर रघुराम राजन बेबाक राय रखते रहे हैं। भारत जोड़ो यात्रा में लगातार अलग-अलग क्षेत्रों के लोग जुड़ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.