Ayodhya Deepotsav: आज रामलला के सामने प्रधानमंत्री जलाएंगे 5 दिए

उत्तर प्रदेश समाचार

अयोध्या। दीपावली की पूर्व संध्या पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के अयोध्या पहुंच रहे हैं।
यहां प्रधानमंत्री भगवान राम की पूजा करेंगे, इसके बाद श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र स्थल का निरीक्षण करेंगे। इसके साथ भगवान श्रीराम का राज्याभिषेक भी करेंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरयू नदी के न्यू घाट पर आरती में शामिल होंगे, जिसके बाद प्रधानमंत्री द्वारा भव्य दीपोत्सव समारोह की शुरुआत होगी।
प्रधानमंत्री रामलला विराजमान के सामने 5 दीये जलाएंगे। दीपोत्सव में प्रधानमंत्री के शामिल होने से रामभक्तों में काफी खुशी और उत्साह देखा जा रहा है। दीपोत्सव के लिए रामजन्मभूमि पर फूलों की विशेष सजावट की गई है। देसी और विशेष विदेशी फूलों से मनमोहक सजावट की गई है।
स्वयंसेवकों का कहना है कि यह अब तक का पहला भव्य दीपोत्सव है। 22000 से अधिक स्वयंसेवक घाटों पर दीयों के अंतिम डिजाइन और प्लेसमेंट की तैयारी कर रहे हैं। सजावट के लिए बाहर से आए कारीगर लगातार काम कर रहे हैं।

वहीं, रंगोली के लिए 6 कुंतल फूल सफेद, नीले, पीले, बैंगनी व हरी पत्ती के फूल खासतौर पर सजावट के लिए इस्तेमाल किए गए हैं. राममंदिर की सजावट के लिए 40 कुंतल गेंदा, जरबेरा फूलों के 2 हजार बंडल इस्तेमाल हुए हैं. इसके अलावा आर्किड, लिली, डेनिम, कार्नेसन जैसे फूलों की प्रजातियां कोलकाता, बेंगलुरु से मंगवाई गई हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.