भाजपा नेता विनोद मिश्रा ने की मनपा अस्पतालों के किचन में ऑटोमेटिक फायर सिस्टम लगाने की मांग

मुंबई

न्यूज स्टैंड18 नेटवर्क
मुंबई
। नगर सेवक व मुंबई मनपा में भाजपा नेता विनोद मिश्रा ने मनपा आयुक्त को पत्र लिखकर महानगर पालिका के किचन हाउस में किचन फायर सिस्टम लगाने की मांग की है।
उन्होंने मनपा आयुक्त को लिखे पत्र में कहा है कि, मुंबई शहर में कई मनपा अस्पताल हैं, जिनमें कर्मचारियों और अन्य लोगों के लिए ठेका के आधार पर रसोई चलाया जा है। जिसमें कांट्रेक्ट के आधार पर ठेकेदार को किचन चलाने के लिए दिया जाता है। फिर उन्हें महापालिका की ओर से जगह दी जाती है, जिसे चलाते समय हमें उन सभी पहलुओं का ध्यान रखना होता है जिनमें रसोई घर में खाना पकाने के लिए बड़ी मात्रा में गैस का उपयोग होता है, ऐसे में आग लगने की संभावना बहुत अधिक होती है। उन्होंने सवाल किया है कि, इसके लिए आपकी क्या योजना है?
श्री मिश्रा ने पत्र के माध्यम से बताया है कि, प्रबंधन से इस संबंध में पूछताछ करने पर पता चला कि यह पूरी जिम्मेदारी उस ठेकेदार की है जिसे हमने काम दिया है। अगर ऐसा है तो यह भविष्य के लिए अच्छा नहीं है।
इमारत आपके महानगर पालिका का है, इसमें आपके कर्मचारी, अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज होते हैं, यदि रसोई में आग लग जाय, तो उसे अन्य स्थानों पर फैलने में समय नहीं लगता। भविष्य में होने वाले नुकसान को रोकने की जिम्मेदारी मनपा की है, इसलिए उचित कार्रवाई करना जरूरी है।
विनोद मिश्रा ने पत्र के माध्यम से मनपा आयुक्त को अवगत कराया है कि, मैंने सायन अस्पताल का दौरा किया जहां 4 किचन में इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल विभाग द्वारा ऑटोमैटिक फायर डिटेंशन सिस्टम एंड सप्रेशन नामक यंत्र स्थापित की गई है। मैंने इस बारे में पूछा तो पता चला कि, यह ऑटोमेटिक सिस्टम है, आग लगती है तो उसे मौके पर ही बुझा दिया जाता है। हम अनुरोध करते हैं कि मनपा के विभागों और अस्पतालों में स्वचालित अग्निरोधक प्रणाली स्थापित करने के लिए यांत्रिक और विद्युत विभाग के माध्यम से एक निविदा प्रक्रिया लागू की जाए ताकि भविष्य में होने वाली दुर्घटनाओं से होने वाली क्षति को रोका जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.