BMC News : मनपा K/West वार्ड में रबर के अंगूठे से लग रहा अटेंडेंस, हर महीने लाखों का खेल, RTI एक्टिविस्ट ने किया खुलासा

मुंबई

विजय यादव
मुंबई।
मुंबई महानगर पालिका का के/पश्चिम वार्ड नकली रबर thumb (अंगूठा) बनाकर हर महीने सैकड़ों सफाई कर्मचारियों का फर्जी उपस्थिति (attendance) लगाकर हर महीने लाखों रुपए का घपला कर रहा है।
आरटीआई कार्यकर्ता संकेत नलावडे ने न्यूज स्टैंड18 को बताया है कि, मनपा K/West वार्ड में कुल 1400 सफाई कर्मचारी हैं, जिसमे से सिर्फ 800 से 900 कर्मचारी कार्यरत हैं बाकी के करीब 600 ड्यूटी पर उपस्थित नहीं रहते हुए भी पूरा पेमेंट ले रहे हैं।
उन्होंने दावा किया है कि, जो कर्मचारी काम पर मौजूद नहीं रहता उसका नकली रबर का अंगूठा बनाकर बायोमेट्रिक मशीन में आधार कार्ड का आखिरी का 8 अंक डालकर अटेंडेंस लगा दिया जाता है। अपने इस दावे को प्रमाणित करने के लिए उन्होंने एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमे एक व्यक्ति मशीन के स्कैनर पर रबर का एक टुकड़ा रखकर उपस्थिति दर्ज करा रहा है। इस वीडियो में व्यक्ति का चेहरा नहीं दिख रहा है। उन्होंने आरोप लगाया है कि यह सब वार्ड के बड़े अधिकारियों की जानकारी में हो रहा है। हालांकि इस आरोप पर खबर लिखे जाने तक मनपा की ओर से कोई बयान जारी नही किया गया था।
संकेत नलावडे ने बताया है कि, ड्यूटी पर नहीं जाने वाले कर्मचारियों से हर महीने प्रति कर्मचारी 6000 रुपए लिए जाते हैं। उन्होंने बताया 6000 के हिसाब से 600 कर्मचारियों का 36 लाख रुपया होता है। उन्होंने SWM से इसकी जांच कराए जाने की मांग की है।
उन्होंने कहा है कि, मुंबई के सभी 24 वार्डों के बायोमेट्रिक मशीन में आई स्कैनिंग लगाया जाय, जिससे इस तरह की धांधली को रोका जा सके और मुंबईकरों को अच्छी साफ सफाई मिल सके।
इस संबंध में भ्रष्टाचार विरोधी मंच के अध्यक्ष एवं RTI activist जे बी सिंह ने कहा है कि, यह मामला सिर्फ एक वार्ड का नही है, ऐसे मुंबई में 24 वार्ड हैं। अंदाजा लगाएं अगर दूसरी जगहों पर भी यही चलता होगा तो घपला हर महीने करोड़ो में जायेगा। मनपा ने सफाई कर्मचारी मुंबई को साफ सुथरा रखने के लिए रखा है, लेकिन कुछ लोग जनता के टैक्स से दिए जाने वाले पेमेंट का दुरुपयोग कर रहे हैं। इसकी गहनता से जांच कर भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.