Congress president election: अशोक गहलोत की कुर्सी को खतरा

राजनीति समाचार

न्यूज स्टैंड18 डेस्क
मुंबई।
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष (Congress national president) का चुनाव राजस्थान (Rajsthan) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) की कुर्सी के लिए खतरा पैदा कर दिया है। अगर अशोक गहलोत पार्टी मुखिया बनते हैं तो उन्हें मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़नी पड़ेगी। गुरुवार को राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कोच्चि में अध्यक्ष पद के दावेदारों को संकेत और सलाह भी दे दी है कि, उदयपुर अधिवेशन में एक व्यक्ति-एक पद पर हमने जो फैसला किया था, वह कायम रहेगा।
हालांकि गहलोत का कहना है कि, अध्यक्ष का पद एक व्यक्ति-एक पद के दायरे में नहीं आता, लेकिन इतिहास में कोई कांग्रेस अध्यक्ष मुख्यमंत्री नहीं रहा, इसलिए फैसला करना पड़ेगा।
अध्यक्ष पद के लिए अशोक गहलोत व शशि थरूर (Shashi Tharoor) के बाद दो नाम और सामने आ गए हैं। दिग्गविजय सिंह (Digvijay Singh) व मनीष तिवारी (Manish Tiwari) भी अध्यक्ष पद की रेस में शामिल हो गए हैं। हालांकि पार्टी सूत्रों का मानना है कि, गांधी परिवार से अलग हटकर कोई अध्यक्ष बनता है तो, वह अशोक गहलोत ही होंगे। अशोक गहलोत के पक्ष में ज्यादातर लोग अभी से सहमत हैं।
राहुल गांधी ने यह भी कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सिर्फ एक संगठनात्मक पद नहीं है, यह एक वैचारिक पद और एक विश्वास प्रणाली है। जो कोई भी कांग्रेस अध्यक्ष बनते हैं, उन्हें याद रखना चाहिए कि वे एक ऐतिहासिक स्थान ले रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.