Congress president election: राहुल गांधी “भारत जोड़ो यात्रा” पर और इधर शशि थरूर के मेनिफेस्टो में भारत के नक्शे से कई राज्य गायब

राजनीति समाचार

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर पार्टी अध्यक्ष चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी दाखिल करते ही विवादों में आ गए हैं, जिसकी भाजपा ने कड़ी आलोचना की है। थरूर के चुनावी घोषणा पत्र ने एक नया विवाद खड़ा कर दिया है। बीजेपी ने इस घोषणापत्र में भारत का गलत नक्शा दिखाने पर शशि थरूर पर निशाना साधा है।
शशि थरूर के चुनावी घोषणा पत्र में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को शामिल नहीं किया गया। भारत के गलत नक्शे को लेकर हंगामे के बाद थरूर के कार्यालय ने नक्शे में संशोधन किया, लेकिन नए नक्शे में भी गलती देखने को मिली। दूसरे नक्शे से अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप का हिस्सा गायब था। बाद में थरूर ने बिना शर्त माफी मांगी और कहा- कोई भी जानबूझकर ऐसी गलती नहीं करता है। उन्होंने गलती के लिए वॉलिंटयर्स की टीम को जिम्मेदार ठहराया।


इस मुद्दे पर भाजपा नेता अमित मालवीय ने कहा कि, राहुल गांधी जहां ‘भारत जोड़ो यात्रा पर हैं, वहीं कांग्रेस उम्मीदवार भारत को बांटने की सोच रहे हैं।
इस बीच थरूर ने नामांकन दाखिल करते ही एक बड़ा बयान दिया है। थरूर ने दिल्ली में मीडिया से बात करते हुए कहा, “हम कांग्रेस में आलाकमान की संस्कृति को बदलेंगे।” राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि जी-23 नेता शशि थरूर की उम्मीदवारी के खिलाफ हैं। थरूर उन जी-23 नेताओं में शामिल हैं, जिन्होंने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से आंतरिक पार्टी चुनाव और कुछ सुधारों की मांग की है। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए गांधी परिवार के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के समर्थन की चर्चा है। जी-23 नेताओं ने भी खड़गे को अपना समर्थन दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.