Eknath Shinde: मुंबईकरों के लिए एकनाथ शिंदे की बड़ी घोषणा, 2 अक्टूबर से मिलेगा लाभ

मुंबई

न्यूज स्टैंड18 नेटवर्क
मुंबई।
आम मुंबईकरों को 2 अक्टूबर से हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे क्लिनिक और पॉलीक्लिनिक के माध्यम से मुफ्त स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को यहां बताया कि मुंबई में करीब 227 स्वास्थ्य केंद्र शुरू किए जाएंगे और पहले चरण में 50 स्वास्थ्य केंद्र शुरू होंगे। इन स्वास्थ्य केंद्रों पर लगभग 139 चिकित्सा परीक्षण नि:शुल्क उपलब्ध होंगे।
मुख्यमंत्री ने सह्याद्री गेस्ट हाउस में इस संबंध में समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि स्लम क्षेत्रों में नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट की संख्या बढ़ाई जाए और मैमोग्राफी के लिए मोबाइल वैन भी शुरू की जाए।
यह क्लिनिक और पॉलीक्लिनिक मुंबई महानगर पालिका के माध्यम से चलाया जाएगा। फिलहाल इन क्लीनिकों का काम 50 जगहों पर पूरा हो चुका है और शहर के पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों में 227 क्लीनिक स्थापित किए जाएंगे। इसमें 34 पॉलीक्लिनिक होंगे। इसके जरिए विशेषज्ञों की सेवाएं ली जा सकेंगी। क्लिनिक दो स्वरूपों में संचालित किया जाएगा, पोर्टकैबिन और पक्के निर्माण।
यह क्लिनिक 25 से 30 हजार की आबादी पर एक होगा। क्लिनिक का समय मरीज की सुविधा के अनुसार दो सत्रों में सुबह 7 से 2 बजे तक और दोपहर 3 से 10 बजे तक रहेगा। क्लिनिक में एक एमबीबीएस डॉक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट और बहुउद्देश्यीय कर्मचारी होंगे।पॉलीक्लिनिक ढाई से तीन लाख की आबादी पर उपलब्ध होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.