आधुनिक निर्माण के लिए नई तकनीक की नुमाइश

लेख

रईस खान
अब
दिनोंदिन घर बनाना आसान और फास्ट होता जा रहा है। नए निर्माण तकनीक और आधुनिक कंस्ट्रक्शन सिस्टम के जरिये अच्छी क्वालिटी के घर, बाउंड्री, गोदाम, नाले इत्यादि कम समय में बनाया जाना सरल हो गया है।

इसके लिए भवन निर्माण और आधुनिक सामग्री पर आधारित प्रदर्शनी का समापन रविवार को हुआ। ये एग्जीबिशन महाराष्ट्र के पुणे शहर में आयोजित की गई। डायनमिक प्रिकास्ट एंड पेवरब्लाक्स प्राइवेट लिमिटेड की ओर से मैं और इंडिया प्रिकास्ट के विजय शाह भी शामिल हुए।

कंस्ट्रो इंटरनेशनल एक्सपो -2023 के नाम से इस आयोजन में भवन निर्माण और इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए प्रिकास्ट, फार्म, शटरिंग और पैनल आधारित भवन निर्माण, गोडाउन और बाउंड्री वाल कंस्ट्रक्शन दिखाया गया। इसमें कालोखे पाइप्स एंड प्रिकास्ट इंडस्ट्रीज, स्नेह प्रिकास्ट, ग्रीनकास्ट वालिंग सिस्टम, प्रिफैब स्ट्रक्चर- मोड्यूलर हाउस वगैरह कंपनियों ने अपने प्राडक्ट और निर्माण तकनीक का प्रदर्शन किया।

स्टील, एल्युमिनियम और प्लाई आधारित फार्म वर्क दीवार, छत और कालम की ढलाई (कास्टिंग) भी कई कंपनियों की ओर से दिखाए गए.इसके लिए आउटिनोर्ड इंडिया, केनेस्ट एलुमिनियम फार्मवर्क , तेजस स्कैफोल्डिंग एंड फार्म वर्क समेत अनेक कंपनियों ने इस नुमाइश में हिस्सा लिया. इसके अलावा कई दर्जन स्टाल भवन निर्माण संबंधित सामग्री से लगाए गए।

यहाँ पुणे के कई इंजीनियरिंग और तकनीकी कालेज के भी स्टाल भवन निर्माण संबंधित तकनीक और वास्तुकला का प्रदर्शन करने आये। ये एग्जीबिशन 12 जनवरी से 15 जनवरी तक लगाई गई। हजारों दर्शकों ने इसमें हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.