वाराणसी में डाक विभाग ने ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की जागरूकता के लिए निकाली प्रभात फेरी

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय

‘हर घर तिरंगा’ अभियान में डाक विभाग निभा रहा महत्वपूर्ण भूमिका- पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव

न्यूज स्टैंड18 नेटवर्क
वाराणसी।
‘आजादी का अमृत महोत्सव’ पर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए डाक विभाग ने 5 अगस्त को वाराणसी में प्रभात फेरी के माध्यम से जन जागरूकता अभियान चलाया। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने हरी झंडी दिखाकर इसे विशेश्वरगंज स्थित प्रधान डाकघर वाराणसी से रवाना किया और इसका समापन गंगा तट के नमो घाट (खिड़किया घाट) पर हुआ। प्रवर डाक अधीक्षक राजन राव, डाक अधीक्षक पीसी तिवारी, सहायक निदेशक ब्रजेश शर्मा, सीनियर पोस्टमास्टर सी.एस बरुआ, कैंट पोस्टमास्टर गोपाल दुबे सहित 200 से अधिक डाक अधिकारियों और कर्मचारियों ने इसमें भागीदारी की और लोगों को ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने और डाकघरों से तिरंगा खरीदने के प्रति प्रेरित किया। भारत माता की जय, वंदे मातरम, डाक विभाग ने ठाना है-हर घर तिरंगा पहुँचाना है, हर घर तिरंगा-हर मन तिरंगा, आपका दोस्त-इण्डिया पोस्ट, विजयी विश्व तिरंगा प्यारा-झंडा ऊँचा रहे हमारा के ओजस्वी उद्घोष के बीच गुंजायमान होता डाक विभाग का यह अभियान विशेश्वरगंज, मछोदरी पार्क, बिड़ला हॉस्पिटल, गायघाट, काशी रेलवे स्टेशन, स्वामी नारायण मंदिर, प्रहलाद घाट, राजघाट से होते हुए नमो घाट पहुँचा। रास्ते में सड़क किनारे दुकानों और घरों से बाहर निकल बनारस की जनता ने भी नारों में सुर मिलाया और ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के प्रति अपना उत्साह व्यक्त किया। बीच-बीच में आम जनता को राष्ट्रीय ध्वज फहराने के सामान्य नियम की भी जानकारी दी गयी।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि, ‘आजादी का महोत्सव’ के तहत ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में डाक विभाग महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। डाकघरों के माध्यम से शहरों के साथ-साथ सुदूर ग्रामीण अंचलों में भी तिरंगे की मात्र 25 रूपये (जीएसटी सहित) में बिक्री की जा रही है। 20 इंच x 30 इंच आकार का पालिएस्टर से बना यह तिरंगा ई पोस्ट ऑफिस पोर्टल www.epostoffice.gov.in के माध्यम से भी ऑनलाइन भुगतान करके घर बैठे ही बिना किसी होम डिलीवरी चार्ज के प्राप्त किया जा सकता है। व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु जहाँ डाकिया क्षेत्र में डाक बाँटते समय लोगों को 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों में तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, वहीं सोशल मीडिया पर भी डाक विभाग द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान देश भक्ति की सामूहिक चेतना को घर-घर पहुँचाने का कार्य कर रहा है। श्री यादव ने कहा कि जिन संस्थाओं या व्यक्तियों को बल्क में तिरंगों की ख़रीद करनी हो, वो नजदीकी डाकघर में अपनी डिटेल्स के साथ आवेदन दे सकते हैं। उन्हें भी शीघ्र ही तिरंगे झंडे की आपूर्ति की जाएगी। वाराणसी परिक्षेत्र के डाकघरों से सवा दो लाख तिरंगों की बिक्री का प्राथमिक लक्ष्य है, जिनमें से 47 हजार झंडे डाकघरों के काउंटर्स पर उपलब्ध करा दिए गए हैं।

प्रभात फेरी में वाराणसी पूर्वी मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक राजन राव, डाक अधीक्षक पीसी तिवारी, सहायक निदेशक ब्रजेश शर्मा, सीनियर पोस्टमास्टर सी.एस बरुआ, कैंट पोस्टमास्टर गोपाल दुबे, सहायक अधीक्षक एसके चौधरी, आरके चौहान, एमआर रश्दी, अजय कुमार मौर्या, डाक निरीक्षक श्रीकांत पाल, रमेश यादव, इंद्रजीत पाल, सर्वेश सिंह, इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक मैनेजर सुबलेश सिंह, श्रीप्रकाश गुप्ता, श्रवण कुमार सिंह, सी.अनिथा, अजिता, मनीष कुमार, राजेंद्र यादव, विवेक कुमार, जगदीश चंद्र सडेजा, भूपेंद्र कुमार, विश्वनाथ, हरिशंकर यादव सहित शहर के डाकघरों के तमाम पोस्टमास्टर, डाकिया और अन्य कर्मी शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.