Indira Gandhi: सोनिया, राहुल, पीएम मोदी सहित तमाम दिग्गजों ने दी इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि

समाचार

Indira Gandhi Birth Anniversary: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने पार्टी प्रमुख खड़गे के साथ इंदिरा गांधी की समाधि स्थल शक्ति स्थल पर लौह महिला को पुष्पांजलि अर्पित की।
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र हुड्डा भी राजघाट पर श्रद्धांजलि देते नजर आए। भारत जोड़ो यात्रा का नेतृत्व कर रहे राहुल गांधी ने भी यात्रा के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री को उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की।
पीएम मोदी, जो शनिवार को गुजरात में अपने तीन दिवसीय अभियान की शुरुआत करेंगे, ने ट्वीट किया: “पूर्व पीएम श्रीमती इंदिरा गांधी जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि।”

कांग्रेस प्रवक्ता जयराम रमेश ने पहले ही मीडिया को बताया था कि पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की 105वीं जयंती के अवसर पर, “केवल महिला विधायक, सांसद, पार्टी कार्यकर्ता, पंचायत सदस्य, भारत जोड़ो यात्री, राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो यात्रा में चलेंगे।
भारत की पहली और एकमात्र महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का आज ही के दिन 1917 में उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में जन्म हुआ था। वह स्वतंत्र भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू की बेटी थीं। उनकी मां कमला नेहरू भी एक स्वतंत्रता सेनानी और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की नेता थीं।
इंदिरा गांधी को 1966 में भारत के तीसरे प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया था। उनके नेतृत्व में भारत ने पूर्वी पाकिस्तान में स्वतंत्रता आंदोलन के समर्थन में और बाद में बांग्लादेश के निर्माण के लिए पाकिस्तान के साथ युद्ध किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.