प्रीकास्ट की खास तकनीक सीखने और समझने के लिए बेहतर है एक्सीबिशन में शामिल होना

बिजनेस

आज मुंबई में ‘ वर्ड आफ कंक्रीट इंडिया 2022 ‘ की अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी आरंभ हुई। यह प्रदर्शनी गुरुवार 13 अक्टूबर से शुरू होकर 15 अक्टूबर शनिवार तक चलेगी।

इस एक्सीबीशन में कामर्शियल कंक्रीट, निर्माण कार्य की नई तकनीक, कंस्ट्रक्शन में इस्तेमाल होने वाले केमिकल, निर्माण के लिए आवश्यक आधुनिक मशीनों, अत्याधुनिक शटरिंग- फार्मवर्क और स्कैफोल्डिंग, प्रिकास्ट कंक्रीट थ्री डी प्रिंटिंग और निर्माण संबंधित साफ्टवेयर को प्रदर्शित किया गया।

यहाँ मशीनें, और निर्माण तकनीक संबंधी डिस्प्ले और प्रोडक्ट दिखाए जा रहे हैं। प्रिकास्ट की नालियाँ, ढक्कन, कालम, बीम, रूफ, रेडिमेड कमरे, पेवरब्लाक, कवरिंग, बाउंड्रीवाल, ग्रेटिंगस् और कलात्मक प्रोडक्ट रखे गए हैं और उनके बनाए जाने की तकनीक और प्लांट भी प्रदर्शित किये जा रहे हैं। फ्लाईऐश से ईंट बनाने और कंक्रीट में उपयोग के लिए ऐश्टेक इंडिया ने अपना स्टाल लगाया है।

ऐश्टेक इंडिया के डाइरेक्टर संजय मन्धानिया ने बताया की अब देश और विदेश के रेडिमेड कंक्रीट प्लांट्स में उनके द्वारा आपूर्ति की जा रही फ्लाई ऐश काफी मात्रा में उपयोग की जा रही है

प्रिस्ट्रेस्ड तकनीक के एक्सपर्ट , एस एसोसिएट और इंडिया प्रिकास्ट के मैनेजिंग पार्टनर विजय शाह ने प्रिकास्ट और प्रिस्ट्रेसड स्टाल का अवलोकन किया। और वहाँ के प्रतिनिधियों से चर्चा की। सूरत से आए त्रिलोक इंफ्राटेक के यश शिंगला, पीवीसी की शटरिंग डिस्प्ले करने वाले’ जेट फ़ार्मवर्क’ के राजू जैन ने विस्तार पूर्वक जानकारी दी। क्राफ्ट क्यूरिंग के अतुल कुमार ने जर्मनी की क्युरिंग मशीन की बहुत सी खूबियां गिनाईं।

वर्टिकल सीमेंट पाइप, और प्रिकास्ट कल्वर्ट बॉक्स बनाने वाली मशीनों की जानकारी अपोलो कंपनी के प्रशांत तेलेगाँवकर ने दी। कालम, बीम, वाल और रेडिमेड रूम के मोल्ड और तकनीक बनाने वाली इटली की कंपनी बियांची ने अपने उत्पाद प्रदर्शित किये। रबर और पीवीसी के मोल्ड के जरिये हेवी ड्यूटी के कंक्रीट ढक्कन और ग्रेटिंगस , दरवाजे और कापाउंड वाल भी देखे जा सकते हैं।

इस प्रदर्शनी में ‘बिल्डर्स एसोसिएशन आफ इंडिया’ ने भागीदारी करते हुए महत्वपूर्ण जिम्मेदारी अदा की है। इस नुमाइश में देश विदेश और महाराष्ट्र के भवन निर्माताओं, आर्किटेक्ट, इंजीनियर्स, , ठेकेदारों, भवन निर्माण सामग्री वितरकों और उत्पादकों ने हिस्सा लिया।

रईस खान,
डायनामिक प्रीकास्ट एंड पेवरब्लाक्स प्राइवेट लिमिटेड, मुंबई

Leave a Reply

Your email address will not be published.