पंडित सुरेश तलवलकर को कुमार गंधर्व राष्ट्रीय सम्मान

मुंबई

न्यूज स्टैंड18 नेटवर्क
मुंबई।
कुमार गंधर्व फाउंडेशन, संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार, एस के म्यूज़िक वर्क्स के तत्वावधान में रविन्द्र नाट्य मंदिर मीनी थियेटर में तबला वादक पंडित सुरेश तलवलकर को पंडित हरिप्रसाद चौरसिया ने उन्नीसवां कुमार गंधर्व राष्ट्रीय सम्मान प्रदान किया। सम्मान स्वरूप 51000 हजार रुपए, शाल, श्रीफल, तथा सम्मान पत्र भेंट किया गया। पंडित तलवलकर ने भावुक होते हुए कहा कि मुझे आज दो सम्मान मिला एक तो कुमार गंधर्व राष्ट्रीय सम्मान और दूसरा पंडित हरिप्रसाद चौरसिया के हाथ सम्मानित होना मेरे लिए गौरव की बात है।
पंडित चौरसिया ने कुमार गंधर्व के नाम से शुरू हुए इस सम्मान की बहुत तारिफ की। असिता और अरहाना ने राग देश में दो प्रस्तुतियां दीं जो बहुत सराहनीय रही। तबले से अणुतोष देघरिया, हारमोनियम से सुमीत राउत तथा तानपुरे पर सुनीता चौहान ने संगत दी। सावनी तलवलकर ने अपने स्वतंत्र तबला वादन से सभी गुणिजनों का ध्यान अपनी ओर खींचा, उन्होंने बहुत अच्छी प्रस्तुति दी। उनके साथ लहरे पर अमेय बिच्चू ने साथ दिया।
समारोह की भव्यता से सभी अभिभूत थे। प्रमुख अतिथियों में सुंदर चंद ठाकुर, कैप्टन मोहन नाईक, कैप्टन नज़ीर उपाध्ये, सुदीप जयपुरवाले मंच पर विराजमान थे।
पिछले 25 वर्षों से लगातार कुमार गंधर्व फाउंडेशन हिन्दुस्तानी और कर्णाटकी संगीत के महान कलाकारों को सम्मानित कर रहा है तथा नये कलाकारों को मंच भी प्रदान कर रहा है। फाउंडेशन के संस्थापक तथा सुप्रसिद्ध गायक पंडित परमानंद यादव ने सभी कलाकारों का स्वागत किया। तथा इस मुकाम तक फाउंडेशन को पहुंचाने में अपना उल्लेखनीय योगदान दिया है।
मुंबई शहर के प्रतिष्ठित लेखक, पत्रकार, कलाकार समारोह में उपस्थित थे। ट्रस्टी नीलांबरी यादव ने तथा चेतन सावंत ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। हाल में रसिक श्रोताओं की जबरदस्त भीड़ थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.