Lata Mangeshkar: नही रहीं स्वर कोकिला

मुंबई राष्ट्रीय

न्यूज स्टैंड18 डेस्क
मुंबई।
देश की महान गायिका लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में आज सुबह 8:12 मिनट पर निधन हो गया। लता दीदी का इलाज कर रहे ब्रीच कैंडी अस्पताल (मुंबई) के डॉ. प्रतीत समदानी ने बताया कि, उनके शरीर के कई अंग खराब हो गए थे। उनका इलाज काफी दिनों से अस्पताल में चल रहा था।
लता मंगेशकर के निधन पर देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित तमाम लोगों ने दुख जताया है।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि, लता जी का निधन मेरे लिए हृदयविदारक है, जैसा कि दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए है। उनके गीतों की विशाल श्रृंखला में, भारत के सार और सुंदरता को प्रस्तुत करते हुए, पीढ़ियों ने अपनी आंतरिक भावनाओं की अभिव्यक्ति पाई। उनकी उपलब्धियां अतुलनीय रहेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, मैं शब्दों से परे पीड़ा में हूँ। दयालु और देखभाल करने वाली लता दीदी हमें छोड़कर चली गई हैं। वे हमारे देश में एक खालीपन छोड़ गई है, जिसे भरा नहीं जा सकता। आने वाली पीढ़ियां उन्हें भारतीय संस्कृति के एक दिग्गज के रूप में याद रखेंगी।
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपनी भावनाएं व्यक्त करते हुए कहा, स्वर्गीय लता मंगेशकर ने अपने स्वरों से ना ही केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में भारत का नाम ऊंचा किया था। उनके जाने से देश और संगीत की हानि हुई है। मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि उनकी आत्मा को शांति मिलें।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दुख जताते हुए कहा है, सुर व संगीत की पूरक लता दीदी ने अपने सुर से न सिर्फ भारत बल्कि पूरे विश्व में हर पीढ़ी के जीवन को भारतीय संगीत की मिठास से सराबोर किया। संगीत जगत में उनके योगदान को शब्दों में पिरोना संभव नहीं है। उनका निधन मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है।
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने शोक संदेश में कहा है, लता मंगेशकर जी के निधन का दुखद समाचार प्राप्त हुआ। वे कई दशकों तक भारत की सबसे प्रिय आवाज बनी रहीं। उनकी सुरीली आवाज अमर है और उनके प्रशंसकों के दिलों में गूंजती रहेगी। उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना है।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘स्वर कोकिला’ लता मंगेशकर जी के निधन से भारत की आवाज़ खो गई है। उनके गाये हुए गीतों को भारत की कई पीढ़ियों ने सुना और गुनगुनाया है। उनका निधन देश की कला और संस्कृति जगत की बहुत बड़ी क्षति है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.