मकर संक्रांति से चमकेगा इन राशियों का भाग्य, 2023 से हो जायेंगे मालामाल

धर्म-ज्योतिष

Surya Gochar: ज्योतिष शास्त्र में सूर्य देव को ग्रहों का राजा कहा गया है। ग्रहों पर सूर्य का शासन है और प्रत्येक ग्रह को अपना कार्य सौंपा गया है। ज्योतिष शास्त्र (Jyotish shashtra) में सूर्य के गोचर को संक्रांति कहते हैं। 16 दिसंबर 2022 को सूर्य धनु राशि में प्रवेश करेंगे। यह गोचर स्थिति धनु संक्रांति कहलाएगी। इस दिन से खरमास शुरू हो जाएगा।
ज्योतिषियों के अनुसार इस दौरान विवाह और मुंडन जैसे शुभ कार्य नही किए जाते हैं। सूर्यदेव 14 जनवरी 2023 तक धनु राशि में रहेंगे। 14 जनवरी 2023 को सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेंगे। इसलिए मकर संक्रांति (makar Sankranti) 15 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी। उसके बाद फिर से शुभ कार्य शुरू हो जाएंगे।
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करने पर कुछ शुभ योग भी बनेंगे। गुरु और सूर्य एक दूसरे के मित्र माने जाते हैं। धनु राशि में सूर्य का गोचर मेष, कन्या, वृश्चिक, धनु, कुंभ और मीन राशि के लिए शुभ हो सकता है। इस दौरान जातकों के अधूरे कार्य पूरे हो सकते हैं। कहीं फंसा हुआ धन मिल सकता है।
इस बीच जातक को नए अवसर मिल सकते हैं। नौकरीपेशा जातकों को ऑफिशियल पदों पर काम करने का अच्छा मौका मिल सकता है। सरकार और उच्चाधिकारियों से लाभ मिलने की प्रबल संभावना है। वर्क प्लेस पर भी आपके काम की तारीफ होगी। जो लोग नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं उन्हें कोई अच्छा मौका मिल सकता है। कुल मिलाकर उक्त राशियों के जातक मालामाल हो जाएंगे। चौतरफा लाभ होगा।
प्रस्तुति: पंडित सुभाष मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published.