Maharashtra Government: महाराष्ट्र सत्ता संघर्ष की Live सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, जाने कब और कैसे

मुंबई समाचार

नई दिल्ली। महाराष्ट्र सत्ता संघर्ष की लड़ाई पर live सुनवाई करने का निर्णय सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने लिया है। इसकी शुरुआत 27 सितंबर से होगी। शुरुआत में इसका सीधा प्रसारण यूट्यूब (YouTube) पर किया जाएगा और बाद में सुप्रीम कोर्ट लाइव स्ट्रीमिंग के लिए अपना प्लेटफॉर्म विकसित करेगा। इस बारे में ‘बार एंड बेंच’ ने खबर दी है।
मुख्य न्यायाधीश उदय ललित की अध्यक्षता में हुई ‘फूल कोर्ट मीटिंग’ (Full Cort meeting) में संविधान पीठ के समक्ष इन मामलों की लाइव सुनवाई का फैसला लिया गया। सुप्रीम कोर्ट पहली बार पूर्व मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना के रिटायरमेंट के वक्त लाइव स्ट्रीमिंग की गई थी। उस समय इसे सरकारी संगठन राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र की वेबसाइट पर दिखाया गया था।
इस बीच सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश उदय ललित (chief justices Uday lalit) ने पदभार ग्रहण कर कोर्ट में लंबित मामलों को निपटाने का फैसला किया है। उन्होंने महज 13 दिनों में पांच हजार से ज्यादा मामलों का निपटारा किया है।
बार एंड बेंच के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट ने पिछले 13 दिनों में कुल 5113 मामलों का निपटारा किया है। इसमें 283 नियमित, 1212 तबादले और 3618 अन्य मामले शामिल हैं। इन मामलों को निपटाने के लिए नई व्यवस्था शुरू की गई है। यह मुख्य न्यायाधीश उदय ललित के सर्वोच्च न्यायालय का कार्यभार संभालने के बाद न्यायिक प्रक्रिया में किए गए परिवर्तनों में से एक है।
इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट में कार्य दिवसों में सुबह 10.30 से दोपहर 1 बजे के बीच नियमित रूप से मामले की सुनवाई की जा रही है। अन्य दिनों में दोपहर 2 बजे से 4 बजे के बीच अन्य मामलों की सुनवाई हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.