डाक विभाग ने स्वामी करपात्री जी महाराज की स्मृति में जारी किया डाक टिकट

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय

न्यूज स्टैंड18 नेटवर्क
नई दिल्ली/वाराणसी।
भारतीय डाक विभाग द्वारा स्वामी करपात्री जी महाराज की स्मृति में 29 जून को एक स्मारक डाक टिकट जारी किया गया। नई दिल्ली स्थित साउथ ब्लाक में उक्त डाक टिकट भारत सरकार के रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह द्वारा संचार विभाग के राज्य मंत्री श्री देबु सिंह चौहान, रक्षा एवं पर्यटन विभाग के राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट, स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी, चीफ पोस्टमास्टर जनरल दिल्ली परिमंडल श्रीमती मंजू कुमार की उपस्थिति में जारी किया गया।

करपात्री महाराज पर डाक टिकट


वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि 5 रूपये का उक्त डाक टिकट वाराणसी प्रधान डाकघर में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में जन्मे स्वामी करपात्री जी महाराज ने काशी में यथोचित ज्ञान प्राप्त किया और पूर्ण रूप से सन्यासी बन गए। अपनी धार्मिक यात्राओं के माध्यम से समाज में ज्ञान का प्रचार-प्रसार करने वाले स्वामी करपात्री जी महाराज ने तमाम महत्वपूर्ण पुस्तकें और ग्रन्थ भी लिखे। उन्होंने 1940 में धर्म संघ की स्थापना की। श्री धर्म संघ शिक्षा मंडल, काशी की स्थापना कर इसके अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर संस्कृत विद्यालयों की स्थापना का श्रेय भी उन्हें जाता है। जीवन के अंतिम समय तक आसक्ति, अहंकार और कर्मासक्ति से स्वतंत्र रहते हुए वे उत्साहपूर्वक वैदिक धर्म संस्कृति के संवर्धन में लगे रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.