गणतंत्र दिवस पर पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने क्षेत्रीय कार्यालय वाराणसी में फहराया राष्ट्रीय ध्वज

उत्तर प्रदेश समाचार

गणतंत्र दिवस पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले डाककर्मी हुए सम्मानित

लोक कल्याणकारी योजनाओं से लोगों को जोड़ने में डाक विभाग की अहम भूमिका -पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव

न्यूज स्टैंड18 नेटवर्क
वाराणसी।
डाक विभाग द्वारा वाराणसी परिक्षेत्र में 26 जनवरी 2022 को 73वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कैंट प्रधान डाकघर कैम्पस स्थित क्षेत्रीय कार्यालय पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और सराहनीय सेवाओं के लिए 20 डाककर्मियों को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित भी किया।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग आम जन से जुड़ा हुआ है, ऐसे में गणतंत्र में इसकी भूमिका और भी अहम हो जाती है। इस बार 73वें गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर विभिन्न राज्यों और सरकारी मंत्रालयों/विभागों की निकली झाँकियों (Tableau) में ‘आजादी का अमृत महोत्सव : भारतीय डाक’ की झाँकी भी रही। महिला सशक्तिकरण पर केंद्रित इस झाँकी में डाक सेवाओं में हुए तमाम बदलावों को भी प्रदर्शित किया गया।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि संविधान हमारे देश की आत्मा है। भारतीय संविधान की उद्देशिका में निहित शब्दों और उनमें निहितार्थ भाव को अंगीकार करने की जरूरत है, जिसकी शुरुआत ‘हम भारत के लोग’ से हुई है। यही हमारे लोकतंत्र और गणतंत्र का मूल है। भारतीय डाक विभाग भी समाज के अंतिम व्यक्ति तक अपनी पहुँच सुनिश्चित कर लोक कल्याणकारी योजनाओं से लोगों को जोड़ता है।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आज ही के दिन हमने संविधान के तहत लोकतान्त्रिक व्यवस्था को अंगीकार कर देश के प्रत्येक नागरिक के कल्याण एवं सर्वोन्मुखी विकास का संकल्प लिया था। ऐसे में संविधान में प्रदत्त अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्यों का भी विवेकपूर्ण अनुपालन आवश्यक है। एक जिम्मेदार नागरिक और सरकारी व्यवस्था के अंग दोनों रूप में, संविधान द्वारा स्थापित तंत्र की मजबूती हेतु कार्य करते हुए हमारा दायित्व होना चाहिए कि सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाएं आम जन तक पहुंचें और इसके लिए हमें अधिक प्रभावी और प्रतिबद्ध रूप में कार्य करना होगा। गणतंत्र दिवस के दिन हम सभी को लोकतंत्र की उपलब्धियों का उत्सव मनाना चाहिए और एक शांतिपूर्ण, सौहार्दपूर्ण एवं प्रगतिशील भारत के निर्माण में स्वयं को समर्पित करने का संकल्प लेना चाहिए।

इस अवसर पर प्रवर डाक अधीक्षक राजन राव, डाक अधीक्षक संजय वर्मा, सहायक निदेशक राम मिलन, सहायक अधीक्षक आर के चौहान, अजय कुमार, डाक निरीक्षक श्रीकांत पाल, वीएन द्विवेदी, संतोषी राय, पोस्टमास्टर कैंट प्रधान डाकघर रमाशंकर वर्मा सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

20 लोगों का हुआ सम्मान

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने सराहनीय सेवाओं हेतु विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले डाककर्मियों को सम्मानित किया। इनमें वाराणसी (पूर्वी) मण्डल से सिटी महिला डाकघर की पोस्टमास्टर सी. अनिथा, सन्नी कुमार गुप्ता, कुलभूषण तिवारी, रवीन्द्र पासवान, अनिल कुमार शर्मा, ग्रामीण डाक सेवक संदीप सरोज
पोस्टमैन राजेश सिंह पटेल, डायरेक्ट एजेंट राम आशीष सिंह, मेल ओवरसियर राम प्रसाद तो
वाराणसी (पश्चिम) मंडल से डाक सहायक सिद्धार्थी, शिव शंकर राम, ग्रामीण डाक सेवक दीपू शर्मा, मिथिलेश सिंह, हाफिज़ अहमद, कमलेश कुमार, पोस्टमैन कुमारी नीलम, पवन कुमार, डायरेक्ट एजेंट नीलेश जायसवाल और क्षेत्रीय कार्यालय से एमटीएस नागेंद्र यादव, इंद्रजीत गौतम को सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.