वाराणसी प्रधान डाकघर में ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ प्रदर्शनी का पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने किया शुभारंभ

उत्तर प्रदेश

न्यूज स्टैंड18 नेटवर्क
वाराणसी।
‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के क्रम में वाराणसी प्रधान डाकघर में ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ (14 अगस्त) के उपलक्ष्य में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसमें विभीषिका को दर्शाते विभिन्न पहलुओं को तस्वीरों और ऐतिहासिक घटनाओं के क्रम में प्रदर्शित किया गया। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर विभीषिका के दंश से पीड़ित आत्माराम, श्रीमती सावित्री देवी सहित तमाम शरणार्थी, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजन उपस्थित रहे। विभाजन के समय की भयावहता को याद करते हुए लोगों ने अपने अनुभवों को साझा किया। इस विभीषिका को सुनकर पूरा माहौल मार्मिक हो उठा।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि यह प्रदर्शनी 14 अगस्त तक प्रधान डाकघर वाराणसी के साथ-साथ परिक्षेत्र के सभी प्रधान डाकघरों में लोगों के अवलोकन हेतु चलेगी। इस प्रदर्शनी के द्वारा देश के विभाजन के हालात विभिन्न तस्वीरों के माध्यम से प्रदर्शित किये गए। विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाने वाले लोगों को याद कर उस दर्द को महसूस किया गया जो कभी हमारे पूर्वजों द्वारा झेला गया था। विभाजन के दौरान बहुत से लोग बेघर हो गए तो तमाम लोगों ने अपने संघर्षों से नए मुकाम भी प्राप्त किए।

इस अवसर पर प्रवर डाक अधीक्षक राजन राव, डाक अधीक्षक पीसी तिवारी, सीनियर पोस्टमास्टर सी.एस बरुआ, सहायक अधीक्षक एसके चौधरी, एमआर राश्दी, दिलीप सिंह यादव, डाक निरीक्षक श्रीकांत पाल, रमेश यादव, श्रीप्रकाश गुप्ता, जगदीश चंद्र सडेजा सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.