रोटरी क्लब का पालघर में व्हील साइकिल – कंबल वितरण

मुंबई

न्यूज स्टैंड18 नेटवर्क
मुंबई।
ग्रामीण क्षेत्रों में जहां स्कूलें रिहायशी बस्तियों से 8-8, 10-10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं, वहां विशेष रूप से छात्राओं में शिक्षा के विकास के लिए साइकिल की सुविधा उनमें भरपूर प्रोत्साहन और आत्मविश्वास जगाती है। यह कहना है रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3141 के गवर्नर डॉ.राजेंद्र अग्रवाल का।
डॉ.राजेंद्र अग्रवाल पालघर जिले के ग्रामीण व आदिवासी-बहुल इलाकों में रोटरी और समता फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित समारोह में बोल रहे थे।
रोटरी क्लब ऑफ मुंबई एलिगेंट की प्रेसिडेंट नीलिमा कृष्णा झुनझुनवाला के संयोजन में हुए इस समारोह के अंतर्गत पालघर जिले के जव्हार, मोखाडा, विक्रमगढ़ आदि क्षेत्रों में ग्रामीण छात्राओं को स्कूल आने-जाने की सुविधा के लिए 100 साइकिलें वितरित की गईं। इन दुर्गम परिसरों में स्कूल लंबी दूरियों पर मौजूद हैं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जनहित के कार्यों में लगातार सक्रिय संगठन रोटरी के इस बेहद सराहनीय प्रोजेक्ट के तहत 250 वॉटर व्हील्स और ठंड की ठिठुरन से बचाव के लिए ग्रामीणों को 50 कंबल भी बांटे गए।
रोटेरियन एवं सुप्रसिद्ध वूमंस राइट्स एक्टिविस्ट श्रीमती सुमन अग्रवाल ने बताया है कि यहां के इन ग्रामीण व आदिवासी इलाकों में महिलाओं व लड़कियों को कई-कई किलोमीटर दूर से पीने के लिए पानी ढो कर लाना पड़ता है, इसी को ध्यान में रख उन्हें वॉटर व्हील्स उपलब्ध कराए गए हैं, जिनके जरिए एक ही बार में काफी सारा पानी भरकर लाया जा सकता है और पॉट में पहिये लगे होने के कारण उसे सिर या कंधे पर ढो कर लाने की भी आवश्यकता नहीं है। उन्होंने यह भी बताया कि इसी माह रोटरी 200 और साइकिलें वितरित करेगा। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में समता फाउंडेशन के पुरुषोत्तम और मधुसूदन अग्रवाल सहित रोटरी क्लब के कई पदाधिकारियों-मेंबरों ने विशेष योगदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.