Telangana: बथुकम्मा पर राजनीति

लेख

अजय भट्टाचार्य
यह
त्योहारी नवरात्रि- दशहरा का मौसम है और तेलंगाना (Telangana) के तीन प्रमुख राजनीतिक दल इस साल एक-दूसरे के बथुकम्मा (Bathukamma) समारोह को पूरा करने के लिए तैयार हैं। तेलंगाना राष्ट्र समिति की एमएलसी कल्वाकुंतला कविता ने मेडक विधायक पद्म देवेंद्र रेड्डी (Padma Devendra Reddy) और कई गुलाबी पार्टी समर्थकों के साथ तेलंगाना भवन में गीत गाकर बथुकम्मा मनाया। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने 1978 में वारंगल में बथुकम्मा के समारोह में भाग लेते हुए अपनी दादी पूर्व प्रधान मंत्री की तस्वीर ट्वीट करके पुष्प उत्सव के अवसर पर तेलंगाना की महिलाओं को बधाई दी।
पर्यवेक्षकों ने दावा किया कि प्रियंका का ट्वीट अपनी दादी की विरासत को पुनः प्राप्त करने और तेलंगाना क्षेत्रीय त्योहार से लगाव को संभवतः राज्य में बथुकम्मा समारोह का पर्याय बनने के लिए एक काउंटर है।
प्रियंका ने ट्वीट किया, ‘तेलंगाना के सभी लोगों, विशेषकर तेलंगाना की महिलाओं को बथुकम्मा त्योहार की शुभकामनाएं। मेरी दादी श्रीमती इंदिरा गांधी की 1978 में ओरुगल्लु (वारंगल) में महिलाओं के साथ बथुकम्मा समारोह में भागीदारी एक प्यारी स्मृति है।‘ इधर दिल्ली (Delhi) में भाजपा (BJP) ने 74वें ‘तेलंगाना मुक्ति दिवस’ के साल भर चलने वाले समारोह के हिस्से के रूप में इंडिया गेट (India gate) पर बथुकम्मा समारोह आयोजित करने के साथ केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी (kisan Reddy) के साथ जश्न मनाते देखा गया। तथ्य यह है कि अगले आम चुनाव करीब आ रहे हैं, जहां तक राज्य के समृद्ध इतिहास और संस्कृति को विनियोजित करने के लिए तीन प्रमुख दलों को कड़ी प्रतिस्पर्धा के लिए प्रेरित किया गया है। केंद्र सरकार के पहले बथुकम्मा समारोह का श्रेय लेते हुए कविता ने कहा, “जैसे ही मुख्यमंत्री केसी राव ने राष्ट्रीय राजनीति में प्रवेश करने के लिए तैयारी दिखाई इंडिया गेट पर बथुकम्मा समारोह शुरू हो गया है। निस्संदेह, दिल्ली समारोह का श्रेय केसीआर को जाता है।” दूसरी ओर, किशन रेड्डी, जो अपनी पत्नी काव्या के साथ इंडिया गेट कार्यक्रम में शामिल हुए थे, ने तेलंगाना के रीति-रिवाजों और परंपराओं को “अपमानजनक और बदनाम” करने के लिए तत्कालीन आंध्र के शासकों को दोषी ठहराया। इसे महिलाओं के साथ बातचीत करने के अवसर के रूप में परिवर्तित करते हुए ये तीनों राजनीतिक दल मुनुगोड़े विधानसभा क्षेत्र में पुष्प उत्सव समारोह भी आयोजित कर रहे हैं, जहाँ जल्द ही उपचुनाव होना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.