Thackeray vs Shinde: कौन चढ़ाएगा धनुष पर बाण? आज होगा फैसला, जाने पूरा दाव पेंच

मुंबई

मुंबई। धनुष बाण के निशान को लेकर आज (शुक्रवार) चुनाव आयोग फैसला दे सकता है। इसके लिए दोनो पक्षों को आयोग सुन चुका है।
चुनाव आयोग द्वारा उद्धव ठाकरे (uddhav thackeray) और शिंदे समूह को साक्ष्य प्रस्तुत करने की समय सीमा आज समाप्त हो रही है कि वास्तव में शिवसेना (shivsena) किसकी है। आज पूरे महाराष्ट्र (Maharashtra) की नहरें इस केंद्रीय चुनाव आयोग (Election comission) की ओर टिकी हैं कि, आयोग धनुष बाण का अधिकार किस गुट को सौंपेगा। एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) समूह ने चुनाव आयोग से आवेदन कर तत्काल निर्णय की मांग की है। अंधेरी उपचुनाव (Andheri by- election) को देखते हुए शिंदे गुट ने तत्काल निर्णय लेने का अनुरोध किया है क्योंकि इस बात की संभावना है कि उद्धव ठाकरे समूह पर्याप्त समर्थन न होने के बावजूद उपचुनाव में धनुष-बाण चिह्न का उपयोग करेगा।
हालांकि इस मामले में TV9 से बात करते हुए वरिष्ठ वकील और कानून विशेषज्ञ उज्जवल निकम (ujjwal Nikam) ने कहा है कि आज भले ही परिणाम आ जाए अंधेरी उपचुनाव में धनुष बाण का चिन्ह ठाकरे समूह के पास ही रह सकता है।
उज्जवल निकम ने गुरुवार को न्यूज चैनल ‘टीवी9 मराठी’ से बात करते हुए चुनाव आयोग के समक्ष सुनवाई की विस्तृत जानकारी दी। “आयोग के समक्ष विवाद दो पक्षों के बीच का विवाद है। जिन दावों का दोनों गुटों द्वारा प्रतिवाद किया जा रहा है उसमे दावा है कि हमें शिवसेना के आधिकारिक राजनीतिक प्रतीक मिलने चाहिए। इन दोनों गुटों ने चुनाव आयोग के सामने आधिकारिक तौर पर यह घोषणा नहीं की है कि दोनों गुटों ने इस संबंध में सबूतों के पंजीकरण का काम पूरा कर लिया है। इसका मतलब है कि विवाद अभी भी चुनाव आयोग के पास लंबित है।”
“जबकि सबूतों के पंजीकरण का काम अभी भी लंबित है, वर्तमान में अंधेरी में उपचुनाव चुनाव होने जा रहा है। अब देखना यह है कि ठाकरे गुट शिवसेना के निशान पर उम्मीदवार मैदान में उतरता है या शिंदे गुट। यदि ठाकरे समूह की ओर से उम्मीदवार मैदान में है और शिंदे समूह द्वारा चुनौती दी जा रही है, तो राजनीतिक दल का चिन्ह किसके पास रहेगा? चुनाव आयोग के सामने इस चुनाव चिह्न को लेकर कोई विवाद खड़ा होता है तो आयोग को इस संबंध में कोई फैसला लेना होगा। अगर दोनों पार्टियों की ओर से कोई दावा किया जाता है, तो संभावना है कि चुनाव चिन्ह को फ्रीज कर दिया जाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published.