Cyrus Mistry Death: हादसे में आई यह चौंकाने वाली जानकारी

मुंबई समाचार

न्यूज स्टैंड18 नेटवर्क
मुंबई।
टाटा संस के पूर्व चेयरमैन व दुनिया के जाने-माने उद्योगपति साइरस मिस्त्री की रविवार दोपहर दहाणू के पास चारोटी में भीषण सड़क हादसे में मौत हो गई। वह 54 वर्ष के थे। इस हादसे में उनके साथ यात्रा कर रहे जहांगीर दिनशा पंडोल की भी मौत हो गई, जबकि स्त्रीरोग विशेषज्ञ डॉ. अनीता पंडोल और उनके पति दरियास पंडोल गंभीर रूप से घायल हो गए। राज्य के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं। हालांकि इस हादसे की शुरुआती जांच में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है।

साइरस मिस्त्री पंडोल परिवार के साथ रविवार को मर्सिडीज कार से अहमदाबाद से मुंबई आ रहे थे। पिछली सीट पर बैठे मिस्त्री और जहांगीर पंडोल की उस समय मौत हो गई, जब उनकी तेज रफ्तार कार चारोटी नाका के पास सूर्या नदी पुल के डिवाइडर से टकरा गई। पुलिस के अनुसार दुर्घटना में मारे गए साइरस मिस्त्री और उनके सह यात्रियों ने सीट बेल्ट नहीं पहनी हुई थी। इससे हादसे में उनके सिर में गंभीर चोट आई और उनकी मौके पर ही मौत हो गई। जैसे ही कार पुल की दीवार से टकराई, कार के सुरक्षात्मक ‘एयर बैग’ बाहर आ गए, लेकिन मिस्त्री और जहांगीर सीट बेल्ट नही पहने होने की वजह से अपनी सीट फेंका गए और उन्हें बचाया नहीं जा सका। ऐसा कहा जा रहा है कि, पीछे की सीट पर बैठने के बाद सीट बेल्ट न लगाने की गलती से साइरस और उसके यात्री की जान चली गई। आगे की सीट पर बैठे दो यात्रियों की हालत गंभीर होने पर उन्हें वापी स्थानांतरित कर दिया गया है।
इस हादसे को लेकर दूसरी जानकारी जो सामने आई है उसमे पुलिस का कहना है कि इस हादसे की वजह तेज रफ्तार है। बताया जा रहा है कि जिस वक्त हादसा हुआ उस वक्त कार तेज रफ्तार से जा रही थी। पुलिस के अनुसार कार जब पुल पर आई तो उसकी गति निर्धारित सीमा से अधिक थी। यह बात समाचार एजेंसी पीटीआई ने भी ट्वीट कर बताया है। पुलिस ने कहा कि हादसा इसलिए हुआ क्योंकि ड्राइवर ने कार की रफ्तार का अंदाजा नहीं लगाया।
तीसरा महत्वपूर्ण जानकारी में दुर्घटना क्षेत्र है। मुंबई-अहमदाबाद सिक्स-लेन हाईवे का एक हिस्सा अभी भी फोर-लेन है। दुर्घटना वाली जगह पर थ्री-लेन सड़क संकरी हो जाती है और पुल पर टू-लेन हो जाती है। इस संबंध में कोई नोटिस बोर्ड भी नहीं है, इसलिए चालक समझ नहीं पाता। बताया जा रहा है कि मिस्त्री के ड्राइवर को भी इस हादसे का अंदाजा नहीं था और गाड़ी पुल से जा टकराई। स्पष्ट और पुख्ता जानकारी पुलिस की जांच के बाद ही सामने आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.