ukraine russia news live hindi: रूस का यूक्रेन पर हमला, एयरपोर्ट को बनाया निशाना

दुनिया

न्यूज स्टैंड18 नेटवर्क/न्यूज़ डेस्क
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की घोषणा के बाद रूसी सेना ने यूक्रेन पर हमला किया है, उन्होंने देश के पूर्व में एक “विशेष सैन्य अभियान” को अधिकृत किया था, उसी समय जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस सप्ताह अपनी दूसरी आपातकालीन बैठक के लिए मुलाकात की थी।
रूसी मीडिया ने गुरुवार को राष्ट्रपति पुतिन के हवाले से रिपोर्ट किया कि, उन्होंने यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में एक “विशेष सैन्य अभियान” को मंजूरी दे दी है, जहां मास्को ने पहले लुहान्स्क और डोनेट्स्क में विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों को मान्यता दी थी और कहा था कि उन्होंने इसकी “मदद” मांगी थी। उन्होंने कहा कि रूसी और यूक्रेन की सेनाओं के बीच संघर्ष कुछ ही समय की बात है।
पुतिन के बोलने के तुरंत बाद राजधानी में विस्फोट हुए थे और बिजली काट दी गई थी।
उन्होंने कहा कि यह हवाई अड्डे और प्रमुख इमारतों को निशाना बनाते हुए एक “पूर्ण पैमाने पर हमला” प्रतीत होता है। उन्होंने कहा कि शहर के केंद्र में “अराजकता” थी।
विस्फोटों ने पूर्वी यूक्रेनी शहर डोनेट्स्क को भी हिला दिया और नागरिक विमानों को चेतावनी दी गई, जबकि मारियुपोल में ओडेसा में नौसेना के उतरने की खबरें थीं।
यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने एक संक्षिप्त राष्ट्रीय भाषण दिया और कहा कि वह मार्शल लॉ की घोषणा कर रहे हैं और यूक्रेन “जीत” जाएगा।
यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने ट्विटर पर लिखा, “पुतिन ने अभी-अभी यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू किया है।” “शांतिपूर्ण यूक्रेनी शहर में हमले के अधीन हैं। यह आक्रामकता का युद्ध है। यूक्रेन अपना बचाव करेगा और जीतेगा। दुनिया पुतिन को रोक सकती है और उसे भी करना चाहिए। अब कार्रवाई का समय आ गया है।”
व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ज़ेलेंस्की के साथ एक फोन कॉल में “रूसी सैन्य बलों द्वारा अकारण और अनुचित हमले” की निंदा की।
बाइडेन ने एक बयान में कहा कि उन्होंने जेलेंस्की को वाशिंगटन और उसके सहयोगियों के रूस के खिलाफ अगले कदम की योजना के बारे में जानकारी दी, जिसमें “गंभीर प्रतिबंध” शामिल हैं।
एक भावुक अपील में, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने रूस के कार्यों की निंदा की।
“मानवता के नाम पर, अपने सैनिकों को रूस वापस लाओ,” उन्होंने कहा। “मानवता के नाम पर, यूरोप में एक युद्ध शुरू करने की अनुमति न दें जो सदी की शुरुआत के बाद से सबसे खराब युद्ध हो सकता है, जिसके परिणाम न केवल यूक्रेन के लिए विनाशकारी हैं, न केवल रूसी संघ के लिए दुखद है, बल्कि एक प्रभाव के साथ हम भी नहीं कर सकते पूर्वाभास।”
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा है कि रूस को यूक्रेन में सैन्य अभियान “तुरंत” समाप्त करना चाहिए।
एलिसी पैलेस के अनुसार, फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने गुरुवार की सुबह यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर ज़ेलेंस्की के साथ बात की, ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन का समर्थन करने के लिए “कई हस्तक्षेप” करने के लिए कहा।

एलिसी के अनुसार ज़ेलेंस्की ने “यूरोप में एकता” का भी अनुरोध किया और मैक्रोन ने “उन्हें फ्रांस के समर्थन और एकजुटता का आश्वासन दिया।”

मैक्रों ने गुरुवार सुबह यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल से भी बात की।
यूक्रेन के खिलाफ मास्को द्वारा “बर्बर हमले” के बाद यूरोपीय संघ आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने “रूस के आर्थिक आधार को कमजोर करने और आधुनिकीकरण करने की इसकी क्षमता” का वादा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.