केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने पुडुचेरी में ब्लू फ्लैग ईडन बीच का दौरा किया

समाचार

पुडुचेरी। शनिवार तड़के केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने पुडुचेरी में ब्लू फ्लैग प्रमाणित ईडन बीच का दौरा किया। उन्होंने ने वहां के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का निरीक्षण किया और समुद्र तट के सफाई कर्मचारियों साथ बातचीत की।
श्री यादव ने अपने अनुभव को ट्विट करते हुए कहा, समुद्र तट को साफ और सुरक्षित रखने के लिए आसपास के लोगों का समर्पण बहुत ही प्रेरणादायक था।
केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव इन दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में पर्यावरण को लेकर लगातार सराहनीय कार्य कर रहे हैं।
इसी साल मई में चंडीगढ़ विश्वविद्यालय, मोहाली में “पर्यावरण विविधता और पर्यावरण न्यायशास्त्र पर आयोजित सम्मेलन में भूपेंद्र यादव ने कहा था कि पर्यावरण कानून अभी भी प्रारंभिक अवस्था में हैं, हालांकि हाल के दिनों में इनका विकास हुआ है। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर दायित्व की धारणा विकसित किए जाने की जरूरत है। पर्यावरण न्यायशास्त्र में अभी तक स्थानीय स्तर पर प्रदूषण फैलाने वालों या शिकारियों को दंडित करने पर जोर है, जबकि जलवायु परिवर्तन, महासागरों और वायु के प्रदूषण की वास्तविकता के लिए हमें एक तंत्र विकसित करने की जरूरत है जो राष्ट्रीय सीमाओं से परे नजर डाल सके। इस तथ्य को देखते हुए महत्वपूर्ण है कि यदि प्रदूषण का मूल देश के भीतर नहीं है तो प्रदूषण फैलाने को जवाबदेह ठहराने का कोई तंत्र नहीं है। उन्होंने उपस्थित लोगों का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि कैसे भारत दुनिया को उन मुद्दों पर कदम उठाने के लिए मना रहा है, जो जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में अहम हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.