वाराणसी डाक विभाग ने मनाया 76वां स्वतंत्रता दिवस

उत्तर प्रदेश

न्यूज स्टैंड18 नेटवर्क
वाराणसी।
आजादी का अमृत महोत्सव रूप में स्वतंत्रता दिवस की 76वीं वर्षगांठ डाक विभाग द्वारा वाराणसी में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। वाराणसी कैंट प्रधान डाकघर कैंपस में आयोजित समारोह में वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने ध्वजारोहण किया और विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले डाककर्मियों को सम्मानित किया। इसके साथ ही पोस्टमास्टर जनरल ने ‘हर घर तिरंगा’ पर एक विशेष आवरण और विरूपण भी जारी किया।

इस अवसर पर पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि, आज़ादी के अमृत महोत्सव में स्वतंत्रता दिवस सिर्फ एक पर्व नहीं, बल्कि गौरव और सम्मान का प्रतिमान है। तिरंगा झंडा राष्ट्रीय अखंडता का प्रतिनिधित्व करते हुए हर भारतीय की आशाओं और आकांक्षाओं का द्योतक है। ‘हर घर तिरंगा’ देश भक्ति का अनुष्ठान है। हम अपने क्षेत्र में ईमानदारी से कार्य करते हुए और लोगों की मदद करके भी देश की प्रगति में अपना योगदान दे सकते हैं। श्री यादव ने कहा कि, अमृत महोत्सव हमें यह अवसर देता है कि हम आजादी को नए सिरे से महसूस करें और अधिकारों के साथ कर्तव्यों के प्रति भी जागरूक हों। स्वाधीनता के मूल्य को पहचानने और देश के लिए त्याग व बलिदान देने वाले महापुरुषों को याद करते हुए नई पीढ़ी को जोड़ने का कार्य भी करना होगा।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि भारत सरकार की तमाम कल्याणकारी योजनाएँ डाकघरों के माध्यम से संचालित हो रही हैं। इन्हें समाज के सभी लोगों तक पहुंचाकर हम लोगों को उनका अधिकार दिला सकते हैं और अपने कर्तव्यों की पूर्ति कर सकते हैं। यही अमृत महोत्सव काल में स्वतंत्रता दिवस की असली सार्थकता होगी।

इस अवसर पर वाराणसी पूर्व मंडल के प्रवर डाकघर अधीक्षक राजन, वाराणसी पश्चिम मंडल के डाक अधीक्षक पीसी तिवारी, सहायक निदेशक दिनेश साह और ब्रजेश शर्मा, सीनियर पोस्टमास्टर चंद्रशेखर सिंह बरुआ, वरिष्ठ लेखा अधिकारी एमपी वर्मा, पोस्टमास्टर कैंट प्रधान डाकघर गोपाल दुबे सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी व उनके परिजन शामिल हुए और हर्षोल्लास के साथ आजादी के अमृत महोत्सव का जश्न मनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.