क्या फिर लगेगा लॉकडाउन?इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कहा…

समाचार

Corona news: दुनिया में बढ़ते कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए एक बार फिर लोगों को लॉकडाउन का भय सता रहा है। 2020 में लगे लॉकडाउन को याद कर आज भी लोग सिहर उठते हैं। ऐसा खौफनाक मंजर शायद लोग इसके पहले देखे होंगे। खासकर मजदूरों को हजारों किलोमीटर की पैदल यात्रा करनी पड़ी, भूखे-प्यासे ऊपर से पुलिस की पड़ती लाठियां। शायद ही देश इसे कभी भूल पाए।
यह सच है कि, कोरोना का नाम सुनते ही हमारे जेहन में पहला शब्द लॉकडाउन आता है। अगर आप सोच रहे हैं कि कोरोना के साथ-साथ लॉकडाउन का भी खतरा है तो आप बेफिक्र हो जाइये। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के डॉक्टर अनिल गोयल ने कहा है कि भारत में लॉकडाउन की जरूरत नहीं पड़ेगी। IMA के मुताबिक, चीन की तुलना भारत के लोगों की इम्यूनिटी ज्यादा स्ट्रॉन्ग है। भारत की 95% आबादी में कोरोना के खिलाफ इम्यूनिटी बनी है, ऐसे में देश में लॉकडाउन नहीं लगेगा।
भारत में कोरोना के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिव्यू मीटिंग की। PM मोदी ने मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की। उन्होंने टेस्टिंग बढ़ाने और कोविड सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने पर जोर दिया। इस बीच केंद्र सरकार ने इंटरनेशनल ट्रेवलर्स के लिए गाइडलाइंस भी जारी कर दी है।
उधर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने 20 दिसंबर को राहुल गांधी को चिट्‌ठी लिखकर राहुल से यात्रा रोकने की अपील की थी। इसका जवाब राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान रैली में दिया। राहुल ने भारत जोड़ो यात्रा रोकने से इनकार कर दिया है। हरियाणा के नूंह में उन्होंने कहा- केंद्र सरकार ने अब नया फॉर्मूला निकाला है। मुझे चिट्‌ठी लिखी है कि मास्क लगाओ। कोविड फैल रहा है। ये सब यात्रा रोकने के हथकंडे हैं। हिंदुस्तान की सच्चाई से ये लोग डर गए हैं। हमारी यात्रा कश्मीर तक जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.