News Uttar Pradesh

डाक विभाग द्वारा ‘डिजिटल इण्डिया फॉर न्यू इण्डिया’ विषय पर ‘ढाई आखर’ राष्ट्रीय पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन

विजेताओं को मिलेगा 5 हजार से 50 हजार रूपये तक का पुरस्कार, अंतिम तिथि 31 अक्टूबर

न्यूज स्टैंड18 नेटवर्क
वाराणसी।
देश के नागरिकों को जागरूक और डिजिटल रूप से सशक्त बनाने हेतु भारत सरकार द्वारा डिजिटल इण्डिया की शुरुआत की गयी है। जब देश का हर नागरिक जागरूक और डिजिटल होगा तो हमारा देश तेजी से विकसित होगा। इसी के मद्देनजर भारतीय डाक विभाग द्वारा ‘डिजिटल इण्डिया फॉर न्यू इण्डिया’ विषय पर ‘ढाई आखर’ राष्ट्रीय स्तर पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। और यदि आपका पत्र चुना गया तो पाँच हजार से पचास हजार रूपये तक का पुरस्कार भी मिलेगा। उक्त जानकारी वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने दी। इसके लिए विभिन्न स्कूल-कॉलेज डाक विभाग के साथ मिलकर अपने यहाँ पर आयोजन कर सकते हैं। इसकी अंतिम तिथि 31 अक्टूबर, 2023 है।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि इस ‘ढाई आखर’ पत्र लेखन प्रतियोगिता में किसी भी उम्र के लोग भाग ले सकते हैं। पहला वर्ग 18 वर्ष तक तथा दूसरा 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का होगा। पत्र डाक विभाग द्वारा जारी अंतर्देशीय पत्र अथवा लिफाफे में ही स्वीकार्य होगा, जिसमें क्रमशः 500 और 1,000 शब्दों में अंग्रेजी, हिन्दी अथवा स्थानीय भाषा में हाथ से पत्र लिखा जा सकता है। पत्र में अपना पूरा नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और विद्यालय के नाम सहित संबंधित क्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल के पते पर 31 अक्टूबर, 2023 तक भेजना होगा। वाराणसी परिक्षेत्र के अधीन वाराणसी, भदोही, चंदौली, जौनपुर, गाजीपुर और बलिया जनपद के प्रतियोगियों को पोस्टमास्टर जनरल, वाराणसी परिक्षेत्र, वाराणसी-221002 के पते पर भेजना होगा।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि प्रतियोगिता के विजेताओं को राज्य और राष्ट्रीय स्तरों पर विभिन्न 4 श्रेणियों में तीन-तीन पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इनमें परिमंडलीय (राज्य) स्तर पर चयनित श्रेष्ठ पत्रों को प्रथम, द्वितीय व तृतीय श्रेणी में क्रमश: 25 हजार, 10 हजार व 5 हजार रूपए का पुरस्कार दिया जायेगा। राष्ट्रीय स्तर पर चयनित श्रेष्ठ पत्रों को प्रथम, द्वितीय व तृतीय श्रेणी में क्रमश: 50 हजार, 25 हजार व 10 हजार रूपए का पुरस्कार दिया जायेगा। कुल मिलाकर पूरे देश में 40 लाख 20 हजार रूपये के पुरस्कार विजेताओं को दिए जायेंगे। इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए विभिन्न मंडलों के अधीक्षक और प्रधान डाकघर के पोस्टमास्टर से संपर्क किया जा सकता है।

Related posts

Conwy becomes host county for Wales Rally GB

newsstand18@

बालासोर में ट्रैक को ठीक करने में 100 से अधिक कर्मचारी लगे

newsstand18@

सावरकर को जानने के लिए राहुल गांधी को 7 जन्म लेना पड़ेगा: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

newsstand18@