Article News

जिसके पूर्वजों ने देश को बड़े-बड़े स्मारक दिए आज बेघर है

विजय यादव

इतिहास में जिसके पूर्वज ने देश को बड़े स्मारक दिए हो, जिसके खानदान से दो लोग शहीद हो गए हों, आप कल्पना कर सकते हैं आज उसी परिवार के वारिस के पास खुद का मकान नही है। अभी तक बार सरकारी आवास में रहता रहा, लेकिन अब उसके सामने घर की समस्या खड़ी हो गई है। सरकार ने उसे सरकारी घर खाली करने का नोटिस दे दिया है। हम बात कर रहे हैं कांग्रेस नेता राहुल गांधी की, जिसकी हाल ही में संसद की सदस्य रद्द कर दी गई है। उन्हें 24 अप्रैल तक सरकारी आवास खाली करने का नोटिस भी भेज दिया गया है।
किसी जमाने में इसी खानदान के पास प्रयागराज (पहले इलाहाबाद) में आनंद भवन नाम से आलीशान इमारत हुआ करता था, जहां से कभी कांग्रेस का मुख्यालय भी चलता था, जिसे आजादी के बाद इस परिवार ने देश को सपर्पित कर दिया।
आज लोकसभा की सदस्यता जाने के बाद राहुल गांधी के आवास की दिक्कत हो गई है। हाल ही में छत्तीसगढ़ के अधिवेशन में राहुल गांधी ने कहा था कि, उनके पास खुद का मकान नही है, तब लोगों को यह बार कुछ हजम नही हो रही थी कि, देश की सबसे पुरानी पार्टी का नेता इसके पास खुद घर क्यों नहीं हो सकता, वह भी ऐसे समय पर जब ग्राम पंचायत का चुनाव जीतने वाला भी आलीशान बंगला बना लेता हो। लेकिन यह सच है कि, आजादी के इतिहास में अपना सर्वोच्च स्थान रखने वाले खानदान के इस वारिस के पास स्वयं का घर नहीं है। जब उसे सरकारी घर भी खाली करने का आदेश मिल चुका है तो सवाल यह उठता है कि, वह कहां रहने जायेगा? संभव है कि वह अपनी मां सोनिया गांधी के साथ रहे या पार्टी के किसी अन्य नेता के घर शरण लेनी पड़ी, जैसा की कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपने घर आकर रहने का संकेत दिया है।
फिलहाल राहुल गांधी लुटियंस दिल्ली में 12, तुगलक लेन वाले सरकारी बंगले में रहते हैं। 2004 में अमेठी से पहली बार सांसद बनने पर 2005 में उन्हें ये बंगला एलॉट किया गया था।
राहुल गांधी 2019 के लाेकसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग दिए गए एफिडेविट में बताया था कि, दिल्ली के महरौली के सुल्तानपुर में 2.346 एकड़ में कृषि जमीन विरासत में मिली है।
जिसकी कीमत 1.32 करोड़ रुपए आंकी गई थी। यह जमीन भी राहुल गांधी की अकेले की नही है, इसमें प्रियंका गांधी आधे की हिस्सेदार हैं। सर्किल रेट के हिसाब से प्रति एकड़ इसकी कीमत 53 लाख रुपए है। इसी में एक फार्म हाउस बना है। इसकी कीमत 16 लाख रुपए है।
ऐसा भी नहीं है कि राहुल गांधी के पास कोई जयदाद नही है। गुरुग्राम में सिलोखेड़ा के सिग्नेचर टावर-2 में 2 कमर्शियल स्पेस यानी दुकानें हैं। इसकी मार्केट वैल्यू अभी 8 करोड़ 75 लाख रुपए है। इसे उन्होंने किराए पर दे रखा है।

Related posts

भाजपा का हर कार्यकर्ता, मेरा एक मजबूत साथी है: नरेंद्र मोदी

newsstand18@

सभ्यता का चक्र और अंतरिक्ष विज्ञान की खोज

newsstand18@

दिल्ली पुलिस बोली, बृजभूषण की गिरफ्तारी लायक सबूत नहीं

newsstand18@