News Uttar Pradesh

महिला सम्मान बचत पत्र में पूरे उत्तर प्रदेश में वाराणसी परिक्षेत्र अव्वल, 21 हजार महिलाओं ने किया 1 अरब रूपये से ज्यादा का निवेश

न्यूज स्टैंड18 नेटवर्क
वाराणसी।
डाक घरों में संचालित बचत योजनाएं आज भी सर्वाधिक लोकप्रिय हैं। लोग इनमें पीढ़ी-दर-पीढ़ी निवेश करते आ रहे हैं। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि वाराणसी परिक्षेत्र के डाकघरों में गत वित्तीय वर्ष में 5.44 लाख नए बचत खाता खोले गए और 1.40 लाख एनएससी व केवीपी सर्टिफिकेट जारी हुए। क्षेत्रीय कार्यालय में बचत सेवाओं की समीक्षा उपरांत कहा कि वर्तमान में वाराणसी परिक्षेत्र में कुल 36.92 लाख बचत खाते संचालित हैं, जिनमें एसबी, आरडी, टीडी, एमआइएस, पीपीएफ, सीनियर सिटीजन, सुकन्या खाते शामिल हैं।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आज़ादी के अमृत काल में महिलाओं के लिए आरम्भ ‘महिला सम्मान बचत पत्र’ को भी महिलाओं ने हाथों-हाथ लिया है। 1 अप्रैल, 2023 से आरंभ इस योजना में पूरे उत्तर प्रदेश में गत वित्तीय वर्ष में लगभग 80 हजार महिलाओं ने लगभग 6.94 अरब रूपये का निवेश किया है। इसमें भी वाराणसी परिक्षेत्र में सर्वाधिक 21 हजार महिलाओं ने 1.2 अरब रूपये से ज्यादा का निवेश कर रिकॉर्ड बनाया है। इसी क्रम में एक अभिनव पहल के तहत 50 गाँवों में हर परिवार की एक महिला का ‘महिला सम्मान बचत पत्र’ जारी करते हुए इन्हें ‘सम्पूर्ण महिला सम्मान बचत पत्र ग्राम’ में तब्दील किया जा चुका है।

Related posts

सिद्धारमैया होंगे कर्नाटक के नए CM!

newsstand18@

कानपुर कपड़ा मार्केट में भीषण आग, अरबों का नुकसान, आग बुझाने के लिए लखनऊ से फायर ब्रिगेड पहुंचा

newsstand18@

Celebrating 25 years since Rally Australia’s first WRC inclusion

newsstand18@