News

सात दिवसीय संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा में बरसा श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का आनंद रस

राज कुमार सोनी
सागर।
तिली वार्ड के सनराईज टाउन के पास स्थित प्रेम परिणय मैरिज गार्डेन में चल रही 7 दिवसीय संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा में मंगलवार को चतुर्थ दिवस योगेश्वर श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के आनंद रस का इस कदर वर्षाव हुआ कि आयोजनस्थल पर बड़ी संख्या में उपस्थित श्रद्धालु समुदाय को उसने आकंठ सराबोर कर दिया। इस दौरान श्रीधाम बरसाना से पधारे सुप्रसिद्ध कथावाचक परमपूज्य पं. श्री स्नेह बिहारी जी महाराज समेत उनके सहायक गायन-वादन वृंद समूह ने अपनी मधुर वाणी में जब भक्ति गीत सुनाए, तो आस्था के आनंद में डूबा समूचा श्रद्धालु समुदाय झूमता हुआ नृत्यरत हो उठा। गाजे-बाजे के बीच महाराजश्री ने प्रवचन करते हुए भगवान श्रीकृष्ण की बाल लीला का जीवंत वर्णन किया और इस अवसर पर लोगों को भागवत सूत्र के जरिए तनाव मुक्ति का गुर समझाया। कहा कि तनाव से मुक्ति और आनंद का जीवन में प्राकट्य ही श्रीकृष्ण जन्मोत्सव है।


श्रीमती विमला चौरसिया, स्व. रामाप्रसाद चौरसिया, सुनील चौरसिया, राजेंद्र चौरसिया के सहसंयोजन में 1 से 7 अप्रैल तक रखे गए इस ज्ञान यज्ञ की पूर्णाहुति के बाद 8 अप्रैल को सुबह 11 बजे यहां विशाल भंडारा व महाप्रसाद का कार्यक्रम है। इस पावन अनुष्ठान के आयोजक स्थानीय पार्षद मनोज चौरसिया ने समारोह में शामिल होने के लिए आसपास के समूचे परिसर में घर-घर पीले चावलों के संग निमंत्रण कार्ड बंटवा कर लोगों को न्यौता है। महाराजश्री के प्रवचन का समय रोजाना दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक है। मंगलवार की कथा में सागर नगर निगम के महापौर प्रतिनिधि एवं मशहूर बॉलीवुड अभिनेता मुकेश तिवारी के अग्रज डॉ. सुशील तिवारी और विश्व हिंदू परिषद के जिला धर्माचार्य सुप्रसिद्ध गौभक्त बसंत बाबा चौरसिया ने समारोहस्थल पहुंच कर न सिर्फ महाराजश्री को पुष्पमाला पहना करके उनका आशीर्वाद प्राप्त किया,बल्कि कथा श्रवण का पुण्यलाभ भी लिया। सुशील तिवारी ने भागवत कथा के जरिए नगर को पवित्र करने के लिए महाराजश्री के प्रति अनंत साधुवाद जताया
परमपूज्य पं. श्री स्नेह बिहारी जी महाराज ने इस दौरान बली चरित्र सुनाते हुए कहा तनाव से मुक्ति के तीन उपाय बताए – मौन धारण, एकांत की शरण और गुरू मंत्र समेत अपने इष्ट का नाम स्मरण। उन्होंने कहा कि भजन, भक्ति और पूजा से सब-कुछ हासिल किया जा सकता है। जिसका ईश्वर पहलवान है, उसे सब-कुछ मिल जाया करता है। महाराजश्री ने बच्चों से अपील की कि बचपन को जी भर कर जी लो। हरेक व्यक्ति अपने प्रधानमंत्री जी से ही प्रेरणा ले कि एक दौर उन्होंने रेलवे स्टेशन पर चाय बेच कर गुजारा, खूब संघर्ष किया, हिम्मत नहीं हारी, तभी तो आज सफलता उनके कदम चूम रही है, वे देश के राजा के सदृश हैं। उन्होंने सभी से कहा कि वे जीवन में खुशी को जी भर कर जीएं, हर हाल में मुस्कुराते रहें, ठाकुर जी पर पूरी श्रद्धा और विश्वास रखें, वे अवश्य ही कृपा करके उनका कल्याण करेंगे।
समारोह के प्रमुख सहयोगियों में पूर्व पार्षद कैलाश चौरसिया, सुशील तिवारी घाना वाले, राजीव चौरसिया, इंजीनियर वीरेंद्र चौरसिया, पुरुषोत्तम चौरसिया (बिल्डर-कल्पधाम), पार्षद हेमंत यादव, इंजीनियर प्रकाश चौबे, मनमोहन चौरसिया, इंजीनियर संतोष चौरसिया, रामरतन चौरसिया, राहुल पटेल, विकास चौरसिया आदि का समावेश है।

Related posts

Celebrating 25 years since Rally Australia’s first WRC inclusion

newsstand18@

“इनकी राजनीतिक दुर्गति होना अभी बाकी है”

newsstand18@

डाक टिकटों पर भी छाया रामराज : ‘श्रीराम जन्मभूमि मंदिर’ से लेकर रामायण के विभिन्न प्रसंगों पर डाक टिकट जारी

newsstand18@