Mumbai

भारत रत्न डॉ बाबासाहेब अम्बेडकर उद्यान व सावरकर मैदान का उद्घाटन समारोह संपन्न

न्यूज स्टैंड18 नेटवर्क
मुंबई।
मुंबई सौंदर्यीकरण परियोजना के तहत मालाड (पूर्व) कुरार विलेज स्थित भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर उद्यान (शांताराम तलाव) और स्व. सावरकर मैदान के सौंदर्यीकरण एवं सुरक्षा दीवार का लोकार्पण समारोह मंगलवार 27 जून 2023 को सम्पन्न हुआ। मालाड (पूर्व) में विकास कार्यों का उद्घाटन माननीय विधायक मिहिर कोटेचाजी द्वारा किया गया।

इस आयोजन के लिए उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने डिजिटल माध्यम से मालाड में विकास कार्यों की सराहना की। मुंबई शहर हमारे देश का केंद्र है। हमारा अनुरोध और प्रयास है कि देश की आर्थिक राजधानी में बुनियादी सुविधाएं या विश्वस्तरीय सुविधाएं हों। इसी तरह मेट्रो नेटवर्क, गड्ढामुक्त सड़कें, सौंदर्यीकरण की बड़ी परियोजनाएं चलाई जा रही हैं। नए साल में यहां आयोजित होने वाले गणेशोत्सव, नवरात्रि उत्सव और छठ पूजा के दौरान नागरिकों को निश्चित रूप से सुखद अनुभव मिलेगा। इस उद्यान के साथ-साथ स्वतंत्रता सेनानी सावरकर मैदान का भी जीर्णोद्धार कार्य अच्छे से किया गया है। इसलिए अब वे राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं के लिए तैयार हैं और मुझे विश्वास है कि खिलाड़ियों को वहां एक नया अनुभव मिलेगा। साथ ही उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने राय व्यक्त करते हुए कहा कि वार्ड 43 का चेहरा बदल गया है। उन्होंने मलाड के सभी स्थानीय लोगों को धन्यवाद देते हुए कहा कि मुंबई को बदलने में नागरिकों का समर्थन बहुत मूल्यवान है और राज्य सरकार हमेशा मुंबईकरों के साथ मजबूती से खड़ी रही है।

विधायक मिहिर कोटेचा ने भी मालाड में विकास कार्यों की सराहना की। केंद्र व प्रदेश सरकार के स्वच्छ व पारदर्शी कार्य से विकास कार्य तेजी से हो रहे हैं। श्री कोटेचा ने कहा कि सरकार के अथक प्रयासों से अद्भुत, सुंदर और साफ-सुथरी इमारतें बनाई जा सकती हैं, यह बात मालाड पूर्व की झीलें, पार्क और मैदान साबित कर चुके हैं। कोटेचाजी ने विशेष रूप से भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर उद्यान (शांताराम तलाव) और स्व. सावरकर मैदान के सौंदर्यीकरण एवं सुरक्षा दीवार के सौंदर्यीकरण की सराहना की।

यह तलाव पी उत्तरी प्रभाग मालाड पूर्व और पश्चिम की अठारह प्राकृतिक तलाव में से एक है और स्थानीय लोगों की धार्मिक भावनाएँ इससे जुड़ी हुई हैं।
भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर उद्यान का सौंदर्यीकरण करते हुए इसमें आधुनिक प्रकाश व्यवस्था, बैठक व्यवस्था और मनोरंजन सामग्री सभी उम्र के नागरिकों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। झील में मछलियाँ, कछुए, बत्तख और हंस प्रचुर मात्रा में हैं। यह पार्क मालाड के लोगों को उनकी भागदौड़ भरी जिंदगी में सुख, शांति और संतुष्टि के साथ-साथ अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होगा। इसी तरह स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सावरकर मैदान और सुरक्षा दीवार को भी भव्य और दिव्य ढंग से सजाया गया है। इन विकास कार्यों के माध्यम से आधुनिक सुविधाओं का उपयोग करके स्थानीय लोगों के जीवन को और अधिक आरामदायक और स्वस्थ बनाने का प्रयास किया गया है।
भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर उद्यान (शांताराम तलाव) का सौंदर्यीकरण और स्व. सावरकर मैदान का काम कई वर्षो से रुका हुआ था अंततः नगरसेवक विनोद मिश्रा के अथक प्रयासों से मालाड के उद्यान और मैदान की कायापलट हो गई है और कहना होगा कि मालाड (पूर्व) कुरार गांव के हृदय में एक सम्मान स्तंभ स्थापित किया गया है। मंगलवार को आयोजित उद्घाटन समारोह में भाजपा पदाधिकारी, कार्यकर्ता और मालाडवासी सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Related posts

संजय निरुपम के हाथों दिनेश प्रताप सिंह का भव्य स्वागत

newsstand18@

देवेंद्र फडणवीस ने किसे कहा “तोते की जान बीएमसी में…”

newsstand18@

Conwy becomes host county for Wales Rally GB

newsstand18@