News Politics

सिद्धारमैया होंगे कर्नाटक के नए CM!

Karnataka CM: कांग्रेस कर्नाटक में सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री बनाने की तैयारी पूरी कर ली है, आज किसी भी वक्त इसकी औपचारिक घोषणा की जा सकती है। पार्टी सूत्रों के अनुशार तीनों केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को अपनी प्रतिक्रिया दे दी है।
कुरुबा कम्युनिटी से आने वाले सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री बनाने के साथ कांग्रेस कर्नाटक में तीन डिप्टी CM भी बनाने की तैयारी में है। जिनमे वोक्कालिगा कम्युनिटी से आने वाले डीके शिवकुमार, लिंगायत कम्युनिटी से आने वाले एमबी पाटिल और नायक/वाल्मिकी समुदाय के सतीश जारकीहोली के शामिल होने की प्रबल संभावना है।
कर्नाटक में कुरुबा आबादी 7 प्रतिशत, लिंगायत 16 प्रतिशत, वोक्कालिगा 11 प्रतिशत, SC/ST करीब 27 प्रतिशत हैं, यानी कांग्रेस इस फैसले से 61 प्रतिशत आबादी को साधना चाहती है।
कर्नाटक मुख्यमंत्री तय करने के लिए पार्टी के ऑब्जर्वर्स की ओर से बेंगलुरु में विधायकों के साथ बैठक की थी। इस बीच कर्नाटक से दिल्ली लौटे चुनाव प्रभारी रणदीप सुरजेवाला से सोमवार को राहुल गांधी ने बात की। पार्टी सूत्रों के अनुशार राहुल गांधी ने उनसे कहा कि विधायकों की राय के हिसाब से ही मुख्यमंत्री का फैसला लिया जाए।
खबर है कि, 135 विधायकों में करीब 90 विधायक सिद्धारमैया पर विश्वास जताया है। मुख्यमंत्री का नाम फाइनल करने से पहले बेंगलुरु में विधायकों की दोबारा मीटिंग होगी। इसके बाद वहीं से इसका ऐलान किया जाएगा। हाईकमान ने सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार को दिल्ली बुलाया था, पर डीके दिल्ली नहीं गए।
कांग्रेस संगठन से जुड़े लोगों ने डीके शिवकुमार की ऑर्गेनाइजेशनल स्किल को देखते हुए उन्हें CM बनाने की वकालत की है। ये तर्क दिया जा रहा है कि सिद्धारमैया विपक्ष के नेता और CM दोनों ही रह चुके हैं। उनकी उम्र भी ज्यादा है, इसलिए डीके शिवकुमार को CM बनाया जाना चाहिए।
वहीं पार्टी डीके शिवकुमार को 2024 के लोकसभा चुनाव तक प्रदेश अध्यक्ष बनाकर रखे जाने की योजना बना रहा है, ताकि जिस तरह उन्होंने विधानसभा चुनाव को मैनेज किया है, उसी तरह लोकसभा चुनाव में भी पार्टी बड़ी जीत हासिल कर सके। अध्यक्ष पद के साथ उन्हें कैबिनेट में भी जगह दी सकती है। कांग्रेस में एक व्यक्ति-एक पद का नियम है, लेकिन शिवकुमार को इससे छूट मिल सकती है।

Related posts

Solberg wins Loheac RX in front of sell-out crowd

newsstand18@

इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से घर बैठे मिल रहीं बैंकिंग व जनकल्याणकारी सेवाएं: पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव

newsstand18@

मां का आशीर्वाद प्राप्त करते हुए देवेंद्र फडणवीस ने अपने मताधिकार का उपयोग किया

newsstand18@