Mumbai

PM मोदी के 9 साल बेमिसाल! 9 साल में देश की कैसे बनी नई पहचान, विधायक राजहंस सिंह ने गिनाई उपलब्धियां

न्यूज स्टैंड18 नेटवर्क
मुंबई।
दिंडोशी विधानसभा के बीजेपी कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में भाजपा विधायक राजहंस सिंह ने सरकार द्वारा किए जा रहे जनहित कार्यों की उपलब्धियां गिनाई। उन्होंने “मोदी के 9 साल बेमिसाल” विषय पर बोलते हुए कहा कि, देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने कहा था कि ऊपर से 100 पैसा भेजता हूं जनता के पास 15 पैसा पहुंचता है, लेकिन हमारे प्रधानमंत्री गरीबों को सौ पैसे भेजते हैं और पूरा सौ पैसा गरीबों के पास पहुंचता है।
राजहंस सिंह ने बताया कि, बीते 9 सालों में एक्सपोर्ट करीब 2 गुना हो गया है। पीएम सम्मान निधि के तहत लगभग 11 करोड़ किसानों को हर वर्ष प्रति किसान 6000 रुपए दिए जा रहे हैं।
किसानों को पेंशन देने के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरुआत की गई। पीएम गरीब कल्याण योजना के द्वारा 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज दिया जा रहा है। जल जीवन मिशन के तहत नल से जल लगभग 12.50 करोड़ घरों तक पहुंचाया गया। स्वच्छ भारत अभियान के तहत 11.5 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं पीएम आवास योजना के द्वारा 3 करोड़ से अधिक शहरी और ग्रामीण घरों को मंजूरी दी गई है। पीएम जन धन योजना के तहत 48.27 करोड़ लोगों के बैंक खाते खोले गए हैं।
हमारा कृषि बजट 2013-14 की अपेक्षा 5.6 गुना बढ़ चुका है। जो दर्शाता है कि हम किसानों के समग्र के लिए भी संकल्पित हैं। सरकार का विजन और नीति बहुत ही स्पष्ट है।
विधायक राजहंस सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महिलाओं के हित में किए जा रहे कार्यों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने देश की महिलाओं की जिंदगी में बदलाव के मकसद से मई 2016 में उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत एक साल में 12 गैस सिलिंडर बांटें जाते हैं। हर सिलिंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी का लाभ मिलता है। सब्सिडी सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है। कुल मिलाकर एक साल में सब्सिडी के रूप में 2400 रुपए तक का लाभ उठाया जा सकता है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 1 मार्च 2023 तक 9.59 करोड़ परिवारों को लाभ मिला है।
उन्होंने आगे कहा कि, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को मोदी सरकार ने मार्च 2020 में शुरू किया था। महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान इस स्‍कीम को शुरू करके 80 करोड़ लोगों को मुफ्त भोजन उपलब्ध कराया गया था। सरकार इस योजना को कई बार बढ़ा चुकी है। फिलहाल इस योजना का लाभ दिसंबर 2023 तक लिया जा सकता है।
भारत की बड़ी आबादी को सुरक्षित करने के उद्देश्‍य से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को साल 2015 में शुरू किया गया था। पहले इसका सालाना प्रीमियम 12 रुपए था, जिसे 1 जून 2022 से बढ़ाकर 20 रुपए कर दिया गया। इस योजना में आपको 2 लाख रुपए का सुरक्षा कवर मिलता है। अगर आपकी उम्र 18 से 70 साल के बीच है तो आप साल में सिर्फ 20 रुपए देकर आप 2 लाख तक का कवरेज देने वाली इस सुरक्षा बीमा योजना को खरीद सकते हैं।
इसके अलावा पत्रकारों द्वारा पूछे गए कई और सवालों का जवाब दिया। उन्होंने दिंडोशी विधानसभा में इनके MLC निधि द्वारा किए जा रहे कार्यों की भी जानकारी दी। वन विभाग की जमीन पर बसे झोपड़ों का पुनर्वसन कर उन्हे शीघ्र नए मकान उपलब्ध कराने के उद्देश्य से किए जा प्रयासों की भी जानकारी दी। उन्होंने उम्मीद जताई है कि, महाराष्ट्र की डबल इंजन सरकार मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस द्वारा मुंबई की जनता के लिए कई और कल्याणकारी योजनाएं चलाई जाएंगी, जिसका आम जनमानस को सीधा लाभ मिलेगा।

इस मौके पर भाजपा दिंडोशी विधानसभा अध्यक्ष राजन सिंह, इंद्रजीत सिंह (पप्पू), कमलेश शुक्ला, जे पी सिंह, अमृता थोराट, दिवेश यादव, संजय अव्हाड, लालासाहेब उबाले, जितेंद्र गुप्ता, सचिन पांडे, चंद्रेश सिंह, अनिल यादव, वकील शेख, राजकुमार पांडे, जगदीश मिश्रा, भारती बेंडे सहित तमाम गणमान्य उपस्थित थे।

Related posts

मालाड में परमार्थ द्वारा रुद्राभिषेक

newsstand18@

ठाणे के छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल में 18 की मौत, मुख्यमंत्री ने दिए जांच के आदेश

newsstand18@

महाराष्ट्र श्री सम्मान से सम्मानित हुए कैलाश मासूम

newsstand18@