Mumbai News

आरे जंगल में अनुमति से अधिक पेड़ काटने पर मुंबई मेट्रो पर जुर्माना

Mumbai Metro Fined: सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को आरे जंगल में अनुमति से परे पेड़ों की कटाई के लिए दो सप्ताह के भीतर 10 लाख रुपये का जुर्माना भरने का निर्देश दिया।
प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पी एस नरसिम्हा और जे बी पारदीवाला की पीठ ने कहा कि मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एमएमआरसीएल) की ओर से 84 से अधिक पेड़ों को काटने के लिए पेड़ प्राधिकरण को स्थानांतरित करना अनुचित था।

शीर्ष अदालत ने कंपनी को आरे जंगल से 177 पेड़ों को हटाने की अनुमति देते हुए कहा कि पेड़ों की कटाई पर रोक लगाने से सार्वजनिक परियोजना ठप हो जाएगी जो वांछनीय नहीं है।
पीठ ने कहा, “एमएमआरसीएल को दो सप्ताह की अवधि के भीतर वन संरक्षक को 10 लाख की राशि प्रदान करनी चाहिए। संरक्षक यह सुनिश्चित करेगा कि सभी वनीकरण जो निर्देशित किया गया है, पूरा हो गया है।”

“हम IIT बॉम्बे के निदेशक से अनुरोध करते हैं कि वे अनुपालन को सत्यापित करने के उद्देश्य से एक टीम की प्रतिनियुक्ति करें। इस अदालत को तीन सप्ताह में एक रिपोर्ट प्रस्तुत की जानी चाहिए,”।
शीर्ष अदालत ने 2019 में कानून के छात्र रिशव रंजन द्वारा भारत के मुख्य न्यायाधीश को संबोधित एक पत्र याचिका पर स्वत: संज्ञान लिया था, जिसमें कॉलोनी में पेड़ों की कटाई पर रोक लगाने की मांग की गई थी।

Related posts

M-Sport Hits 250 At Happy Hunting Ground

newsstand18@

मोदी-अडानी की पोल खोलने कांग्रेस का जय भारत सत्याग्रह का ऐलान

newsstand18@

सांसद गोपाल शेट्टी की निधि से निर्मित राजमाता जिजाऊ चौक का देवेन्द्र फड़नवीस के हाथों उद्घाटन

newsstand18@