Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश में डाकघरों से भी मिलेगा ई-स्टाम्प, वाराणसी कचहरी डाकघर में राज्यमंत्री रवीन्द्र जायसवाल ने किया शुभारंभ

वाराणसी कचहरी डाकघर सहित उत्तर प्रदेश के 11 जिलों के डाकघरों में शुरू हुई ई-स्टाम्प सेवा-पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव

न्यूज स्टैंड18 नेटवर्क
वाराणसी।
उत्तर प्रदेश में डाकघरों से भी अब ई-स्टाम्प प्राप्त किये जा सकेंगे। डाक विभाग और स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के बीच हुए एग्रीमेंट के तहत इसे पायलट प्रोजेक्ट रूप में आरम्भ किया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन विभाग श्री रवीन्द्र जायसवाल ने वाराणसी कचहरी उपडाकघर में ई-स्टाम्प सेवा का नव वर्ष के प्रथम दिन, 1 जनवरी को शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने स्वयं ई-स्टाम्प डाकघर काउंटर से ख़रीदा एवं वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने उन्हें उक्त ई-स्टाम्प भेंट किया। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के 11 जिलों के चिन्हित डाकघरों में ई-स्टाम्प की बिक्री आरम्भ हो गई।

शुभारम्भ पश्चात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), श्री रवीन्द्र जायसवाल ने कहा कि डाक विभाग का नेटवर्क बेहद विस्तृत है और यह एक लंबे समय से तमाम नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान कर रहा है। ऐसे में डाकघरों के माध्यम से ई-स्टाम्प की बिक्री ई-गवर्नेस और डिजिटल इंडिया की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। शीघ्र ही ग्रामीण क्षेत्र के डाकघरों से भी ई-स्टाम्प की बिक्री आरंभ कर इसे सर्वसुलभ बनाया जायेगा। डाकघरों से हम सभी का जुड़ाव रहा है। डाकघरों से ई-स्टाम्प की बिक्री आरम्भ होने से लोगों को भागदौड़ से छुटकारा मिलेगा, वहीं किसी भी प्रकार की कालाबाजारी या ओवर चार्जिंग से निजात मिलेगी। यह प्रधानमंत्री जी और उ.प्र. के मुख्यमंत्री जी की उस सोच का भी परिचायक है, जहाँ अंत्योदय की भावना के साथ सेवाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाया जा रहा है।

वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाकघरों में सेवाओं का दायरा निरंतर बढ़ रहा है और इससे डाक विभाग ई-स्टांप को नागरिकों की आसान पहुंच में लायेगा। यह पहल डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने और पारदर्शी और त्वरित लेनदेन की सुविधा प्रदान करने के सरकार के दृष्टिकोण का परिचायक है।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि उत्तर प्रदेश में वाराणसी कचेहरी उप डाकघर के साथ-साथ लखनऊ जीपीओ, प्रयागराज कचेहरी प्रधान डाकघर, गोरखपुर कचेहरी उप डाकघर, कानपुर प्रधान डाकघर, कलेक्टोरेट उप डाक घर आगरा, मेरठ कचेहरी मुख्य डाक घर, सहारनपुर प्रधान डाक घर, बिजनोर प्रधान डाकघर, सेक्टर 34 गौतम बुद्ध नगर उप डाकघर (नोएडा) एवं ग़ाज़ियाबाद प्रधान डाकघर में भी ई-स्टाम्प की सेवा अब सुलभ होगी।

इस अवसर पर डाक अधीक्षक श्री विनय कुमार, अध्यक्ष सेंट्रल बार एसोसिएशन श्री मुरलीधर सिंह, अध्यक्ष बनारस बार एसोसिएशन श्री अवधेश कुमार सिंह, डीआईजी स्टांप श्री ऋषिकेश पांडेय, एआईजी श्री डीके सैनी, रीजनल मैनेजर स्टॉक होल्डिंग श्री मनुराज राय, सहायक निदेशक आरके चौहान, सहायक डाक अधीक्षक इंद्रजीत पाल, डाक निरीक्षक रमेश यादव, श्री अनूप तिवारी, श्री नितेश लखानी, श्री राहुल सिंह , श्रीप्रकाश गुप्ता सहित तमाम अधिकारी-कर्मी और अधिवक्तागण मौजूद रहे।

Related posts

Umesh Pal Murder Case: गैंगस्टर अतीक अहमद को आज यूपी कोर्ट में पेश किया जाएगा

newsstand18@

डिप्टी कलेक्टर विवेक सिंह भदौरिया का सम्मान समारोह सम्पन्न

newsstand18@

भारत सरकार की अग्रणी योजनाओं को लागू करने में डाक विभाग की अहम भूमिका -पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव

newsstand18@