News Uttar Pradesh

डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में मात्र 258 रुपए में 10 लाख का दुर्घटना बीमा

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने प्रयागराज परिक्षेत्र में डाक सेवाओं और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सेवाओं की प्रगति का लिया जायजा, लक्ष्यों की प्राप्ति पर दिया जोर

न्यूज स्टैंड18 नेटवर्क
वाराणसी।
डाक विभाग अब पत्र व पार्सलों के साथ-साथ सरकार की तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं और इनके लाभों को भी लोगों तक पहुँचा रहा है। वित्तीय सशक्तिकरण, डिजिटल इंडिया और अंत्योदय में डाक विभाग की अहम भूमिका है। उक्त उद्गार पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने 16 नवम्बर को प्रयागराज परिक्षेत्र में डाक सेवाओं और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सेवाओं की समीक्षा को लेकर क्षेत्रीय कार्यालय में आयोजित बैठक में व्यक्त किए।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से डाकिया और ग्रामीण डाक सेवक आज एक चलते फिरते बैंक के रूप में कार्य कर रहे हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, वाहनों का बीमा, स्वास्थ्य बीमा, दुर्घटना बीमा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना जैसी तमाम सेवाओं का लाभ भी डाकिया के माध्यम से लिया जा सकता है। डाकिया अब घर बैठे पेंशनर्स का जीवित प्रमाण पत्र भी बना रहे हैं।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि महंगे प्रीमियम पर बीमा करवाने में असमर्थ लोगों के लिए डाक विभाग का इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक एक विशेष सामूहिक दुर्घटना सुरक्षा बीमा लेकर आया है, जिसमें वर्ष में महज 258 और 396 रुपए के प्रीमियम के साथ लाभार्थी का 10 लाख रुपए का बीमा होगा। एक साल खत्म होने के बाद अगले साल यह बीमा रिन्यू करवाना होगा। इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में लाभार्थी का खाता होना अनिवार्य है।

श्री यादव ने बताया कि इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और बजाज ग्रुप एक्सीडेंट गार्ड के मध्य हुए एक एग्रीमेंट के तहत 18 से 65 वर्ष आयु के लोगों को यह सामूहिक दुर्घटना बीमा सुरक्षा मिलेगी। इसके तहत, दोनों प्रकार के बीमा कवर में दुर्घटना से मृत्यु, स्थाई या आंशिक पूर्ण अपंगता, अंग विच्छेद या पैरालाइज्ड होने पर 10 लाख रुपए का कवर मिलेगा। साथ ही साथ इस बीमा में दुर्घटना से हॉस्पिटल में भर्ती रहने के दौरान इलाज हेतु 60,000 रुपए तक का आई.पी.डी खर्च और ओ.पी.डी में 30,000 रुपए तक का क्लेम मिलेगा। वहीं, 396 रुपए के प्रीमियम बीमा में उपरोक्त सभी लाभों के अलावा दो बच्चों की पढ़ाई के लिए एक लाख तक का खर्च, दस दिन अस्पताल में रोजाना का एक हजार खर्च, किसी अन्य शहर में रह रहे परिवार हेतु ट्रांसपोर्ट का 25,000 रूपए तक का खर्च और मृत्यु होने पर अंतिम संस्कार के लिए 5,000 तक का खर्च मिलेगा।

इस अवसर पर डाक निदेशक श्री गौरव श्रीवास्तव, प्रवर डाक अधीक्षक अभिषेक श्रीवास्तव, चीफ मैनेजर आईपीपीबी विकास कुमार, एस. के. वर्मा, उपाधीक्षक डाकघर प्रमिला यादव, डाक अधीक्षक एम. एम हुसैन, सहायक डाक निदेशक मासूम रज़ा रश्दी, एवं तनवीर अहमद, सीनियर मैनेजर आइपीपीबी ज्योति गौतम, तफ़शीर खान, अमित सिंह, पंकज तिवारी, आलोक कुमार सहित डाक विभाग के तमाम अधिकारी- कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related posts

प्रधानमंत्री OBC का भला नहीं चाहते हैं: राहुल गांधी

newsstand18@

बालासोर भयानक तीन-ट्रेन दुर्घटना, 261 मृत, 900 घायल, प्रधानमंत्री दुर्घटना स्थल पहुंचे

newsstand18@

प्रधानमंत्री के मणिपुर बयान पर भड़के कांग्रेस नेता दिनेश प्रताप सिंह

newsstand18@