Business News

Adani Group: सरकार का बड़ा फैसला! अडाणी समूह पर नही लगेगी जीएसटी

Adani Jaipur Airport: सरकार ने अडानी ग्रुप से जीएसटी नहीं वसूलने का बड़ा फैसला लिया है। अदानी ग्रुप के लिए यह बड़ी राहत है। समूह ने पिछले कुछ वर्षों में अपने हवाई अड्डे के संचालन व्यवसाय (अडानी हवाई अड्डे के संचालन व्यवसाय) का काफी विस्तार किया है। यह खबर मराठी सकाल ने दी है।
खबर में कहा गया है कि, उन हवाई अड्डों में जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी शामिल है। अडानी ग्रुप को जयपुर एयरपोर्ट का संचालन अधिकार मिल गया है। इस एयरपोर्ट से जुड़ी डील पर अडानी ग्रुप को भारी मुनाफा हुआ है। अब इस डील पर ग्रुप को GST नहीं देना होगा। एयरपोर्ट रेगुलेटर के मांगे गए फीडबैक पर एडवांस रूलिंग अथॉरिटी ने यह फैसला सुनाया है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने अपने फैसले में कहा कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का संचालन अडानी समूह को सौंपे जाने के समझौते पर जीएसटी लागू नहीं है।
एएआई ने एएआर की राजस्थान पीठ से पूछा था कि क्या अडानी जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड को कारोबार के हस्तांतरण पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होगा? AAR ने इस संबंध में अपना फैसला सुनाया है। जीएसटी कानून के तहत व्यापार के हस्तांतरण या उसके अलग हिस्से के रूप में स्थानांतरण को सेवा के रूप में माना जाता है। अक्टूबर 2021 में, अडानी समूह ने जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के संचालन, प्रबंधन और विकास के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) से अधिग्रहण किया था।
एयरपोर्ट को भारत सरकार ने अडानी ग्रुप को 50 साल के लिए लीज पर दिया है। इसलिए इस मामले में अडानी ग्रुप से जीएसटी की वसूली नहीं की जाएगी। समझौते पर दो साल पहले हस्ताक्षर किए गए थे। एएमआरजी और एसोसिएट्स के वरिष्ठ भागीदार रजत मोहन के अनुसार, एडवांस रूलिंग प्राधिकरण (एएआर) ने फैसला सुनाया है कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा पूरे हवाई अड्डे के कारोबार के हस्तांतरण से प्राप्त आय एक कर है। अडानी समूह, जयपुर को तटस्थ आपूर्ति अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के संचालन के हस्तांतरण पर कोई जीएसटी देय नहीं है।

Related posts

मोहन खेड़ा महातीर्थ मुंबई से पहुंचे जैन समाज के अग्रणी

newsstand18@

भागवत में है चारों वेदों का मधुर रस

newsstand18@

प्रधानमंत्री की विदेश यात्रा को लेकर कांग्रेस का हमला

newsstand18@