News Uttar Pradesh

इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने मनाई पाँचवीं वर्षगांठ, ‘आपका बैंक, आपके द्वार’ को कर रहा प्रोत्साहित

‘आपका बैंक,आपके द्वार’ के माध्यम से आईपीपीबी पहुँचा रहा विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ- पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव

इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने मनाई पाँचवीं वर्षगांठ, 1-15 सितम्बर तक विशेष जन सुरक्षा अभियान

न्यूज स्टैंड18 नेटवर्क
वाराणसी
। डाक विभाग के उपक्रम रूप में स्थापित इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने पाँच वर्षों के अपने सफर में ‘आपका बैंक, आपके द्वार’ को प्रोत्साहित करते हुए तमाम नए आयाम स्थापित किये हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय समावेशन और डिजिटल इण्डिया के क्षेत्र में आज इसकी अहम् भूमिका है। केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को इसके माध्यम से समाज के अंतिम व्यक्ति तक सुगमता से पहुँचाया जा रहा है। उक्त उद्गार वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की 5वीं वर्षगांठ पर क्षेत्रीय कार्यालय, वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किये। इस अवसर पर पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने आईपीपीबी के चीफ मैनेजर श्री बृज किशोर संग केक काटकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। गौरतलब है कि 1 सितंबर, 2018 को वाराणसी में आईपीपीबी का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने किया था, वहीं राष्ट्रीय स्तर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इसका शुभारम्भ किया था।
पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आईपीपीबी की परिवर्तनकारी उपस्थिति ने बैंकिंग परिदृश्य को नया आकार दिया है, जो डोर-स्टेप बैंकिंग की पेशकश करता है, जो सुलभ सेवाओं का प्रतीक है और परिवर्तन को प्रज्ज्वलित करता है। आईपीपीबी के माध्यम से डाकिया और ग्रामीण डाक सेवक आज एक चलते फिरते बैंक के रूप में कार्य कर रहे हैं। सीईएलसी के तहत घर बैठे बच्चों का आधार बनाने, मोबाइल अपडेट करने, डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट, डीबीटी, बिल पेमेंट, एईपीएस द्वारा बैंक खाते से भुगतान, वाहनों का बीमा, स्वास्थ्य बीमा, दुर्घटना बीमा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना जैसी तमाम सेवाएं आईपीपीबी द्वारा डाकिया के माध्यम से घर बैठे मुहैया कराई जा रही हैं। आईपीपीबी में खाता होने पर डाकघर की सुकन्या, आरडी, पीपीएफ, डाक जीवन बीमा में भी ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। आईपीपीबी उन तमाम लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, जिनके पास बीमा और अन्य वित्तीय सेवाओं तक आसान पहुंच नहीं है।
पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि वाराणसी परिक्षेत्र में वर्तमान में 8.12 लाख आईपीपीबी खाते संचालित हैं, जिनमें 1.12 लाख प्रीमियम खाते हैं। वहीं आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से 18.25 लाख लोगों को घर बैठे 6.20 अरब रूपये का भुगतान किया गया। आईपीपीबी के द्वारा घर बैठे 12.18 लाख व्यक्तियों का आधार नामांकन और अपडेशन किया गया। जनरल इंश्योरेंस के तहत 42.23 लाख रूपये का प्रीमियम अर्जित किया गया। इसी क्रम में पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की 5वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में वाराणसी क्षेत्र में समाज के अंतिम वर्ग के लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने हेतु सस्ती दरों पर बीमा का लाभ देने हेतु 1 सितम्बर से 15 सितम्बर तक जन सुरक्षा अभियान चलाया जाएगा।
आईपीपीबी वाराणसी रीजन के चीफ मैनेजर श्री बृज किशोर ने कहा कि डाक विभाग के विस्तृत एवं मजबूत नेटवर्क के माध्यम से आईपीपीबी अपने ग्राहकों को व्यापक वित्तीय समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।
कार्यक्रम में प्रवर डाक अधीक्षक राजन राव, डाक अधीक्षक विनय कुमार, सहायक निदेशक बृजेश शर्मा, आरके चौहान, आईपीपीबी वाराणसी रीजन के चीफ मैनेजर बृज किशोर, सीनियर मैनेजर सुबलेश सिंह, डाक निरीक्षक श्रीकान्त पाल, श्रीप्रकाश गुप्ता, राहुल वर्मा, विवेक कुमार सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

Related posts

गाजीपुर के श्री कृष्ण अंबेडकर विद्यालय में हर्षोल्लास से मनाया गया वार्षिकोत्सव

newsstand18@

डाक विभाग द्वारा गाँधी जयंती के अवसर पर वाराणसी परिक्षेत्र में ‘विशेष स्वच्छता अभियान 3.0 का शुभारंभ

newsstand18@

डाकिया बना चलता-फिरता बैंक, घर बैठे सीधे खाते में मिलेगी डीबीटी की राशि

newsstand18@